Thursday , 27 February 2020
सात्विक के साथ बेहतरीन साझेदारी ने कोर्ट पर मदद की : चिराग शेट्टी

सात्विक के साथ बेहतरीन साझेदारी ने कोर्ट पर मदद की : चिराग शेट्टी

नई दिल्ली.चिराग शेट्टी और सात्विकसाईराज रैंकीरेड्डी के लिए बीता साल शानदार रहा. पुरुष युगल की यह जोड़ी अपने शानदार खेल की वजह से विश्व रैंकिंग में 10वें स्थान पर है. नवंबर-2019 में यह जोड़ी सातवें नंबर पर थी. इस साल इस जोड़ी ने दो खिताब अपने नाम किए थे. इसके अलावा फ्रेंच ओपन में उप-विजेता रही थी. साथ ही दो अन्य टूर्नामेंट्स में सेमीफाइनल तक पहुंची थी. नवंबर की शुरुआत में चीन ओपन में सेमीफाइनल में हारने के बाद से यह जोड़ी चार टूर्नामेंट्स में पहले दौर से ही बाहर होती रही है, लेकिन टोक्यो ओलम्पिक की रैंकिंग में बने हुए हैं. जो जोड़ी 28 अप्रैल की कट ऑफ तारीख तक शीर्ष-8 में रहेगी वो ओलम्पिक में हिस्सा लेगी. इसका मतलब है कि यह जोड़ी थोड़ा समय लेकर प्रीमियर बैडमिंटन लीग (पीबीएल) में खेल सकती है.
चिराग पीबीएल के पांचवें सीजन में पुणे 7 एसेस से खेल रहे हैं जबकि सात्विक चेन्नई सुपरस्टार्स के लिए. चिराग ने कहा, बीता साल काफी शानदार रहा है. कोर्ट के बाहर जो तालमेल हमारे बीच में हैं वो शानदार है और इससे हमें कोर्ट पर भी मदद मिलती है. अगर आपको कोर्ट पर कुछ बड़ा हासिल करना है तो आपको कोर्ट के बाहर भी अच्छा दोस्त होना पड़ता है. राष्ट्रीय टीम के युगल कोच फ्लैंडी लिमपेले ने हाल ही में कहा था कि इस जोड़ी को अपने डिफेंस पर काम करने की जरूरत है. चिराग ने कहा कि उनका ध्यान भी इसी पर है. पीबीएल में चिराग इंडोनेशिया के हेंड्रा सेतियावान के साथ खेल रहे हैं. सेतियावान बीजिंग ओलम्पिक में स्वर्ण पदक जीत चुके हैं. साथ ही चिराग अपनी टीम के कप्तान क्रिस एडकॉक से भी काफी कुछ सीखना चाहते हैं.
उन्होंने कहा, पीबीएल इसमें मेरी मदद करेगा क्योंकि यह लोग काफी अनुभवी हैं और मुझे इससे काफी कुछ सीखना होगा. चिराग ने कहा, राष्ट्रीय कैम्प में हम फ्लैंडी के साथ लगभग एक साल से काम कर रहे हैं. हमारी प्राथमिकता डिफेंस को सुधारना है. हमारा अटैकिंग गेम तुलनात्मक तौर पर अच्छा है. इस भारतीय खिलाड़ी ने कहा, “हेंड्रा और क्रिस लगभग 10-12 साल से उच्च स्तर पर खेल रहे हैं. उनके पास अच्छा-खासा अनुभव है. मैं जितने भी पीबीएल सीजन खेला हूं, विदेशी खिलाड़ियों ने निश्चित तौर पर मेरे खेल को सुधार करने में मदद की है.