Sunday , 28 November 2021
सीतापुर: डीएम ने फरियादियों की शिकायतों को एक-एक करके सुना

सीतापुर: डीएम ने फरियादियों की शिकायतों को एक-एक करके सुना

शासन के निर्देशानुसार शनिवार को जनपद के सभी थानों में थाना समाधान दिवस सम्पन्न हुआ. जिलाधिकारी अखिलेश तिवारी एवं पुलिस अधीक्षक एल0आर0 कुमार ने कोतवाली बिसंवा व थाना मानपुर में जाकर समाधान दिवस का निरीक्षण किया व आये फरियादियों की शिकायतों को एक-एक करके सुना तथा उनके शिकायतों के प्रभावी निस्तारण के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिये.
थाना समाधान दिवस के दौरान जिलाधिकारी ने राजस्व एवं पुलिस अधिकारियों व कर्मचारियों को निर्देशित करते हुये कहा कि गांवों में होने वाले छोटे विवादों की जानकारी होने पर तत्काल इनका तात्कालिक समाधान अवश्य करायें एवं नियमानुसार मामले का निस्तारण करायें. उन्होंने कहा कि लापरवाही होने पर मामूली विवाद भी बड़े अपराध का कारण बन सकता है, इसलिये गांवों में सूचना तन्त्र विकसित करके प्रत्येक गतिविधि पर नजर रखी जाये. उन्होंने कहा कि यदि कोई भी व्यक्ति कानून व्यवस्था को प्रभावित करने की कोशिश करे तो तत्काल उसके विरूद्ध सुसंगत धाराओं में कड़ी कार्यवाही की जाये.
जिलाधिकारी ने सभी पुलिस अधिकारियों को निर्देश दिये गांवों में भ्रमणशील रहें तथा अराजक तत्वों पर कड़ी निगरानी रखी जाये. जिलाधिकारी ने गत समाधान दिवस में प्राप्त शिकायतों के निस्तारण की स्थिति की समीक्षा भी की.
समाधान दिवस के दौरान पुलिस अधीक्षक एल0आर0 कुमार ने कहा कि सभी शिकायतों का गुणवत्तापूर्ण व ससमय निस्तारण सुनिश्चित किया जाये. उन्होंने यूपी काॅप एप के विषय में विस्तारपूर्वक जानकारी देते हुये बताया कि उत्तर प्रदेश सरकार ने यूपी काॅप एप के माध्यम से आॅनलाइन एफ0आई0आर0 करने की सुविधा उपलब्ध करायी है. वाहन चोरी, वाहन लूट, सामान्य चोरी, स्नैचिंग, नाबालिग बच्चों की गुमशुदगी, इनामी अपराधी, अज्ञात शव, लापता व्यक्ति और साइबर अपराध से जुड़े मामलों में यूपी पुलिस के यूपी काॅप मोबाइल एप से अज्ञात के खिलाफ ई-एफ0आई0आर0 दर्ज करा सकते हैं. उन्होंने सभी राजस्व और पुलिस अधिकारियों एवं कर्मचारियों से अपेक्षा की कि यूपी काॅप एप का अधिक से अधिक प्रचार-प्रसार कर लोगों का इसके माध्यम से शिकायतें दर्ज कराये जाने हेतु जागरूक करें.
इस दौरान उपजिलाधिकारी बिसवां, संबंधित थानों के थाना प्रभारी व संबंधित अधिकारी और कर्मचारी उपस्थित रहे.