Tuesday , 11 December 2018
आईएस वैकल्पिक वित्तीय स्रोतों की तलाश में : रूस

आईएस वैकल्पिक वित्तीय स्रोतों की तलाश में : रूस

मॉस्को, 4 सितम्बर (उदयपुर किरण). एक वरिष्ठ रूसी सुरक्षा अधिकारी ने सोमवार को कहा कि आतंकवादी संगठन इस्लामिक स्टेट (आईएस) सीरिया और इराक में तेल की बिक्री और स्थानीय लोगों से कर वसूली से होने वाली कमाई में जबरदस्त कमी आने के बाद वैकल्पिक वित्तीय स्रोतों की तलाश में है. रूसी संघीय सुरक्षा सेवा (एफएसबी) में खुफिया सूचनाएं एवं अंतर्राष्ट्रीय संबंध सेवा के प्रमुख सर्जी बेसेदा के अनुसार, 2014 के वित्तीय संग्रह तीन अरब डॉलर के मुकाबले अब आईएस को एक साल में महज केवल 20-30 करोड़ डॉलर धन संग्रह ही हुआ है.

समाचार एजेंसी आरआईए नोवोस्ती ने बेसेदा के हवाले से कहा, आगे की गतिविधियों के लिए नियमित रूप से धन पाने के लिए पहले से अर्जित धन का निवेश वैध व्यापार में करने का चलन रहा है. बेसेदा ने यह बात अंतर्राष्ट्रीय आतंकवाद से निपटने के संदर्भ में अवैध हथियारों की आपूर्ति रोकने को लेकर आयोजित एक अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन में कही.

उन्होंने कहा कि सीरिया और इराक में वर्चस्व गंवाने व वित्तीय घाटे का सामना करने के बाद आईएस के आतंकवादी अफगानिस्तान में धन जुटाने को लेकर सक्रिय हो गए हैं.

समाचार एजेंसी तास ने सम्मेलन में बेसेदा की कही गई बात के हवाले से बताया कि एफएसबी का अनुमान है कि आईएस द्वारा वित्तीय स्थिति में सुधार के लिए कुछ मादक पदार्थो की तस्करी चैनल को बढ़ावा देने की आशंका है.

Report By Udaipur Kiran

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*