Tuesday , 11 December 2018
संग्रहालय के पुनर्निर्माण के लिए धनराशि जुटाएगा ब्राजील

संग्रहालय के पुनर्निर्माण के लिए धनराशि जुटाएगा ब्राजील

ब्रासीलिया, 4 सितम्बर (उदयपुर किरण). ब्राजील के राष्ट्रपति मिशेल टेमेर ने कहा है कि उनकी सरकार आग की चपेट में आकर नष्ट हो चुके रियो डी जनेरियो स्थित राष्ट्रीय संग्रहालय के पुनर्निर्माण के लिए कंपनियों और बैंकों से धनराशि जुटाने की कोशिश कर रही है. यह 200 साल पुराना सबसे बड़ा सांस्कृतिक और ऐतिहासिक संग्रहालय है.

बीबीसी के मुताबिक, शिक्षा मंत्री रोसीली सोरेस ने कहा कि अंतर्राष्ट्रीय सहायता पाने की भी कोशिश की जा रही है और संयुक्त राष्ट्र के सांस्कृतिक निकाय यूनेस्को के साथ बातचीत चल रही है.

संग्रहालय के अधिकारियों ने कहा कि संग्रहालय में रखी करीब 90 फीसदी कलाकृतियां नष्ट हो चुकी हैं.

इसके संग्रह में ‘लूसिया’ नामक एक महिला का 12,000 साल पुराना मानव कंकाल शामिल है, जो लैटिन अमेरिका में पाया गया अबतक का सबसे पुराना कंकाल है.

टेमेर के कार्यालय ने सोमवार को कहा कि उन्होंने संग्रहालय के पुनर्निर्माण के लिए धनराशि जुटाने के मकसद से बड़े ब्राजीलियाई बैंकों के अधिकारियों और व्यवसायियों के अधिकारियों के साथ वार्ता की है.

बुरी तरह नष्ट इमारत के बाहर सोरेस ने पत्रकारों को संबोधित करते हुए कहा कि संघीय सरकार ने संग्रहालय के पुनर्निर्माण के लिए और इसके संग्रह को बहाल करने के लिए शुरू में 36 लाख डॉलर धनराशि तय की है.

बीबीसी ने बताया कि भीषण आग लगने के पीछे का कारण पता करने के लिए एक जांच शुरू की गई है. हालांकि, संस्कृति मंत्री सर्जियो लीताओ ने एस्टाडो डी एस. पाउलो समाचार पत्र को बताया कि आग लगने का सबसे ज्यादा संभावित कारण इलेक्ट्रिकल फॉल्ट या होममेड पेपर हॉट-एयर बैलून का छत पर उतरना मालूम पड़ता है.

Report By Udaipur Kiran

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*