Monday , 10 December 2018
इराक : ईरान के वाणिज्य दूतावास की इमारत में आग लगाई

इराक : ईरान के वाणिज्य दूतावास की इमारत में आग लगाई

बगदाद, 8 सितंबर (उदयपुर किरण). इराक के दक्षिणी शहर बसरा में शुक्रवार को ईरान के वाणिज्य दूतावास में दर्जनभर प्रदर्शनकारी घुस आए और इमारत में आग लगा दी. समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, एक सूत्र ने पहचान उजागर नहीं करने की शर्त पर बताया कि इस हमले से पहले ईरानी कर्मचारियों को इमारत से दूर सुरक्षित स्थानों पर ले जाया गया.

इराक के विदेश मंत्रालय ने बाद में ईरान के वाणिज्य दूतावास पर हमले की कड़ी निंदा करते हुए कहा, यह अस्वीकार्य घटना है और देश के राजनयिक मिशनों के लिए आतिथ्य के अनुरूप नहीं है.

इराक के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अहमद माहजूब ने कहा, राजनयिक मिशनों को निशाना बनाना इराक के अन्य देशों से संबंधों को नुकसान पहुंचाता है और यह प्रदर्शनकारियों की नारेबाजी और पानी जैसी उनकी जरूरतों की मांग से संबद्ध नहीं है.

सूत्र के मुताबिक, प्रदर्शनकारी अमेरिकी वाणिज्य दूतावास की ओर भी बढ़े थे लेकिन चाकचौबंद सुरक्षा इंतजाम की वजह से वे इस प्रयास में सफल नहीं हुए.

सूत्र ने बताया कि प्रदर्शनकारियों ने ईरान समर्थित असेब अहल अल-हक गुट के मुख्यालय पर भी हमला किया और मध्य बसरा के बारेहा क्षेत्र में इसकी इमारत में आग लगा दी.

Report By Udaipur Kiran

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*