Thursday , 15 November 2018

इसरो आज ब्रिटेन के दो सैटेलाइट लॉन्च करेगा

चेन्‍नै . इंडियन स्पेस रिसर्च ऑर्गेनाइज़ेशन (इसरो) रविवार को ब्रिटेन के लिए दो सैटेलाइट लॉन्च करेगा. यहां से करीब 110 किलोमीटर दूर श्रीहरिकोटा स्थित अंतरिक्ष केंद्र से पीएसएलवी के जरिये दो पृथ्वी अवलोकन सैटेलाइट्स छोड़ने के लिए 33 घंटे की उल्‍टी गिनती शनिवार को एक बजकर आठ मिनट पर शुरू हुई.

pslv-c42 इसरो के मुताबिक भरोसेमंद पोलर सैटेलाइट लॉन्च व्हीकल-सी 42 (PSLV) सैटेलाइट नोवासर और एस 1-4 को लेकर जाएगा. यह रविवार को रात 10 बजकर सात मिनट पर प्रक्षेपित होगा. इन उपग्रहों का वजन 800 किलोग्राम है.

ये विदेशी उपग्रह जंगलों की मैपिंग और बाढ़ और आपदा निगरानी और अन्य कार्यों के लिए हैं. इन्हें 583 किमी की ऊंचाई पर सूर्य की तुल्यकालिक कक्षा में छोड़ा जाएगा. इन्हें सरे सैटेलाइट टेक्नोलॉजीज़ लिमिटेड, ब्रिटेन ने विकसित किया है.

यह मिशन कंपनी और इसरो की वाणिज्यिक शाखा एंट्रिक्स कॉर्पोरेशन लिमिटेड के बीच एक वाणिज्यिक व्यवस्था है. यह पीएसएलवी की 44वीं उड़ान होगी और इस साल इसरो द्वारा तीसरा प्रक्षेपण होगा.

जनवरी में, पीएसएलवी-सी 40 ने भारत के मौसम अवलोकन उपग्रह कार्टोसैट 2 शृंखला और पीएसएलवी-सी 41 लॉन्च की अप्रैल में आईआरएनएसएस- 1 आई नेविगेशन उपग्रह का प्रक्षेपण किया था.



Report By Udaipur Kiran

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*