Wednesday , 12 December 2018
वैज्ञानिकों ने खोजा व्हाइट शार्क का रहस्यमयी ठिकाना

वैज्ञानिकों ने खोजा व्हाइट शार्क का रहस्यमयी ठिकाना

अमेरिका की स्टैनफोर्डयूनिवर्सिटी और मॉन्टेरेरी एक्वेरियम के वैज्ञानिकों ने प्रशांत महासागर में व्हाइट शार्क के बड़े ठिकाने को खोज निकाला है. कैलिफोर्निया और हवाई द्वीप के बीच मिली इस जगह का आकार कोलोराडो के बराबर है. इसे ‘व्हाइट शार्क कैफे’ नाम दिया गया है. यहां एक विशेष सीज़न में बड़े पैमाने पर व्हाइट शार्क इकट्ठी होती हैं. वैज्ञानिक अभी इस बात का पता लगा रहे हैं कि शार्क यहां खाने की तलाश में आती है या प्रजनन के लिए.

रिसर्चर्सने बताया कि ये शार्कयहां सामान्य दिनों की तुलना में ज्यादा गहरी डुबकी लगा रही हैं. यहां तक कि वे 3,000 फीट तक की गहराई तक पहुंच जाती है. इसके अलावा मेल शार्क और फीमेल शार्कके व्यवहार में भी भारी अंतर देखने को मिला. आमतौर पर ऐसा नहीं होता. मेल शार्क लगातार उछलते दिखे. एक दिन में 140 बार तक वे ऐसा करते दिखे हैं.

5 संस्थानों के वैज्ञानिक और अधिकारी इस बारे में पता लगा रहे हैं कि ये शार्क इस इलाके में कई महीनों तक जमा रहती हैं और हर साल  बारिश और शरद ऋतु के दौरान ही यहां आती हैं. वैज्ञानिक साल्वाडोर जॉर्गनसन बताते हैं, ‘यह इलाका सहारा मरुस्थल का समुद्री वर्जन कहा जाता है. शार्क यहां असीमित मात्रा में पाई जाने वाली छोटी मछलियों की वजह से भी आ सकती है. हालांकि उनके एक विशेष मौसम में यहां आने की वजह पर रिसर्चकर रहे हैं.’ @foxnews.com

Report By Udaipur Kiran

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*