Wednesday , 12 December 2018
श्री सांवलियाजी मेले का आगाज आज, हेलिकॉप्टर से पुष्प वर्षा होगी आकर्षण का केन्द्र

श्री सांवलियाजी मेले का आगाज आज, हेलिकॉप्टर से पुष्प वर्षा होगी आकर्षण का केन्द्र

चित्तौडग़ढ़. जिले के प्रख्यात कृष्णधाम श्री सांवलियाजी सेठ का तीन दिवसीय जलझुलनी एकादशी के मेले का आगाज बुधवार को होगा. इस दौरान विभिन्न सांस्कृतिक एवं धार्मिक आयोजन होंगे. एकादशी पर चांदी के रथ पर निकलने वाली भगवान सांवलिया सेठ की रथ यात्रा मेले के आयोजन का मुख्य आकर्षण होगी, जिसका सानिध्य पाने के लिए लाखों श्रद्धालु हर वर्ष उमड़ते हैं. साथ ही इस दौरान हेलिकॉप्टर से पुष्प वर्षा भी की जाएगी. मेले के आयोजन को लेकर तैयारियां पूरी हो गई है. करीब सात किलोमीटर का क्षेत्र रोशनी से जगमगा उठा है.

मेवाड़ के प्रसिद्ध तीर्थ स्थल कृष्णधाम श्री सांवलियाजी के मेले का आज दशमी के उपलक्ष में बुधवार को शोभायात्रा से होगा. राज भोग आरती के बाद दोपहर 12 बजे शोभायात्रा निकलेगी, जो विभिन्न मार्गों से होती हुई मंदिर पर पहुंच सम्पन्न होगी. इससे पहले मंगलवार शाम को ही पूरा कस्बा रोशनी में नहा उठा. नगर के विभिन्न मार्गों, मेलास्थल, मंदिर प्रांगण, कार्यक्रम स्थल पर शामियाने आदि की व्यवस्थाओं को अंतिम रूप दे दिया है. बुधवार दोपहर 2 बजे मंदिर परिसर से निकलने वाली शोभायात्रा रात 8 बजे पुन: मंदिर पहुंचेगी. इसके समापन पर भव्य आतिशबाजी होगी.

इसी दिन रात 9 बजे से अखिल भारतीय कवि सम्मेलन रेफरल हॉस्पीटल के स्टेज पर होगा. वहीं मेला ग्राउण्ड स्टेज, मंदिर परिसर के सामने वाले स्टेज पर सांस्कृतिक कार्यक्रम व भजन संध्या होगी. मेले के मुख्य दिवस 20 सितम्बर को एकादशी पर सुबह 11 बजे मंदिर पर हेलिकॉप्टर से पुष्प वर्षा होगी. 11.15 बजे राज भोग आरती के समापन पर श्रद्धालु भगवान को बेवाण में बिराजमान कर गर्भ गृह से बाहर लाएंगे. यहां भगवान को विशाल चांदी के रथ में बिराजमान किया जाएगा. दोपहर 12 बजे मंदिर परिसर से विशाल रथ यात्रा निकलेगी, जो विभिन्न मार्गों से होती हुई सांवरिया सरोवर एनिकट जाएगी. यहां भगवान को के बाल स्वरूप को जल में झुला कर विशेष आरती की जाएगी. रात्रि में आठ बजे रथयात्रा पुन: मंदिर पहुंचेगी. इस उपलब्घ में आतिशबाजी होगी.

एकादशी पर ही रात को रेफरल अस्पताल के स्टेज पर हेमंत ब्रजवासी एण्ड ग्रुप की ओर से भजनों प्रस्तुतियां दी जाएगी, वहीं इसी मंच पर रात्रि 1 बजे रानी रंगीली का कार्यक्रम होगा. मण्डफिया में मेला ग्राउण्ड पर विनोद राठौड़ एण्ड ग्रुप एवं सोनिया शर्मा एण्ड ग्रुप भी प्रस्तुतियां देंगे. इसी दिन कमला क्रियेशन हाऊस की ओर से सोनिया शर्मा, सचिन शर्मा एण्ड डांस ग्रुप द्वारा मंदिर परिसर स्टेज पर कार्यक्रम प्रस्तुत किया जाएगा. वहीं इसी दिन रात्रि 1 बजे वीणा कैसेट्स के कलाकारों की ओर से आकर्षक प्रस्तुतियां होगी. जलझूलनी एकादशी मेले के आखरी दिन शुक्रवार को समापन के अवसर पर रात्रि में 8 बजे विकलांगों को ट्राय साइकिल का वितरण व प्रतिभाशाली बालकों का सम्मान होगा. वहीं मंदिर के सामने स्थित स्टेज पर महेन्द्र अलबेला, रेखा राव एवं पार्टी कार्यक्रम की प्रस्तुति देंगे.

Report By Udaipur Kiran

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*