Wednesday , 12 December 2018
छत्तीसगढ़ में माया और जोगी की पार्टी के गठबंधन से कांग्रेस को नुकसान, भाजपा को फायदा

छत्तीसगढ़ में माया और जोगी की पार्टी के गठबंधन से कांग्रेस को नुकसान, भाजपा को फायदा

नई दिल्ली, 20 सितम्बर (उदयपुर किरण). छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनाव के मद्देनजर मायावती की बहुजन समाज पार्टी का अजीत जोगी की पार्टी (जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़) के साथ गठबंधन करने से भाजपा की जीत लगभग पक्की हो गई है. मायावती और अजीत जोगी मिलकर भाजपा को भले नहीं हरा पायें लेकिन कांग्रेस को तो सत्ता में नहीं आने देंगे. उद्देश्य भी यही है. गठबंधन के बारे में बसपा प्रमुख मायावती ने कहा कि बसपा ने जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ के साथ गठबंधन किया है. मिलकर विधान सभा चुनाव लड़ेंगे. बसपा 35 सीटों पर और जनता कांग्रेस 55 सीटों पर अपने प्रत्याशी खड़ा करेगी.

इस बारे में कांग्रेस के एक पूर्व पदाधिकारी का कहना है कि अजीत जोगी और मायावती वही कर रहे हैं, जो भाजपा चाहती है. दोनों पर ही कई तरह के घोटालों के आरोप हैं. जांच व पूछताछ से बचने के लिए ये दोनों कुछ भी कर सकते हैं. मायावती की हर चाल भाजपा को लाभ पहुंचाने वाली है. गुजरात में उन्होंने अपने प्रत्याशी खड़ा करके कांग्रेस का वोट काटा था. हरियाणा में भी चौटाला की पार्टी से गठबंधन किया है, जिससे कांग्रेस को ही नुकसान होगा. राजस्थान और म.प्र. में भी उन्होंने अपनी पार्टी के प्रत्याशियों को उतारने का मन बना लिया है.

कहा जाता है कि वह खाद्यान्न घोटाला व यमुना एक्सप्रेस-वे घोटाला समेत अन्य कई घोटालों में जेल जा सकती हैं. इसलिए उससे बचने के लिए वही कर रही हैं जो भाजपा चाहती है. नहीं करेंगी तो जेल जायेंगी. जो वह कर रही हैं उससे लगता है कि लोकसभा चुनाव में मिलकर लड़ने के लिए उ.प्र. में बसपा, सपा और कांग्रेस में गठबंधन नहीं होगा. यह नहीं होने से भाजपानीत गठबंधन 2014 की तरह राज्य की 80 में 73 सीटें भले नहीं जीते, लेकिन 60 से 65 सीट तो निकाल ही लेगा. यदि सपा, बसपा, कांग्रेस, रालोद का गठबंधन हो गया तब तो राजग की सीटें घटकर 30 के लगभग हो सकती हैं.

इस बारे में भाजपा सांसद लाल सिंह का कहना है कि बसपा प्रमुख मायावती क्या करती हैं? किसके साथ मिलकर चुनाव लड़ती हैं, इससे भाजपा को क्या मतलब. वह कोई भाजपा से पूछकर राजनीति तो करती नहीं हैं. इसलिए यह कहना कि भाजपा को लाभ पहुंचाने के लिए बसपा जोगी की पार्टी के साथ गठबंधन करके छत्तीसगढ़ में चुनाव लड़ रही है, गलत है.

Source : http://udaipurkiran.in/hindi/

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*