Tuesday , 11 December 2018
आयुष्मान भारत को भाजपा बनायेगी चुनावी एजेंडा

आयुष्मान भारत को भाजपा बनायेगी चुनावी एजेंडा

रांची, 23 सितम्बर (उदयपुर किरण). प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की महत्वाकांक्षी योजना आयुष्मान भारत आगामी चुनाव में प्रमुख एजेंडा बनेगा. प्रधानमंत्री मोदी ने रविवार को झारखंड की राजधानी रांची से पूरे देश में इस योजना की शुरूआत की. दुनिया की अब तक की सबसे बड़ी इस स्वास्थ्य बीमा योजना से देश भर के 1074 करोड़ और झारखंड के 57 लाख परिवार लाभान्वित होंगे.

प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के नाम से भी जाने जानी वाली इस योजना से इसके दायरे में आने वाले हर व्यक्ति को हर साल पांच लाख रुपये का मुफ्त बीमा कवर मिलेगा. अगले साल होने वाले चुनावों के पूर्व इस योजना का शुभारम्भ कर भाजपा ने इसके जरिये विपक्ष को घेरने का दांव चला है. पार्टी सूत्रों के अनुसार भाजपा का मानना है कि जिस तरह 2004 के लोकसभा चुनाव में मनरेगा ने कांग्रेस की नैया पार लगायी थी उसी तरह 2019 के चुनाव में आयुष्मान भारत भाजपा को फिर सत्ता में लायेगी. यही वजह है कि केन्द्र से लेकर राज्य सरकार के स्तर तक इस योजना पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है. झारखंड में अगले साल लोकसभा और विधानसभा दोनों चुनाव होने हैं. मोदी सरकार की इस योजना के जरिये भाजपा हर घर तक अपनी पहुंच बनाने की जुगत में है.

सूत्रों ने बताया कि पार्टी इसे चुनावी एजेंडा बनायेगी. इस योजना के प्रचार-प्रसार और आम लोगों को इसकी जानकारी देने की तैयारी में भाजपा कार्यकर्ताओं को जुटने को कहा गया है. पार्टी के केन्द्रीय नेतृत्व ने प्रदेश के नेताओं को इस योजना को लेकर बूथ स्तर पर कार्यकर्ताओ को गोलबंद करने का निर्देश दिया है. इस योजना की शुरुआत के पूर्व इसे लागू किये जाने की तैयारी का जायजा लेने के लिये केन्द्र के दो मंत्री रांची आये थे. स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा और अल्संख्यक मामालें के मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने प्रदेश के पदाधिकारियों को इस महत्वाकांक्षी योजना को धरातल पर उतारने के लिए जुट जाने का निर्देश दिया था.

Source : http://udaipurkiran.in/hindi/

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*