Tuesday , 11 December 2018
संयुक्त राष्ट्र सचिवालय की ईको-फ्रेंडली छत बनाएगा भारत, दिये एक मिलियन डॉलर

संयुक्त राष्ट्र सचिवालय की ईको-फ्रेंडली छत बनाएगा भारत, दिये एक मिलियन डॉलर

नई दिल्ली/न्यूयार्क, 23 सितम्बर (उदयपुर किरण). दुनिया भर में जलवायु परिवर्तन और पर्यावरण संरक्षण को लेकर भारत एक बड़ा कदम उठाने जा रहा है. भारत सरकार ने अमेरिका के न्यूयार्क शहर में स्थित संयुक्त राष्ट्र (यूएन) सचिवालय की छत को ईको-फ्रेंडली बनाने का एेलान किया है. इसके लिए भारत संयुक्त राष्ट्र को एक मिलियन डॉलर याने करीब सवा सात करोड़ रुपये का योगदान देगा.

नई दिल्ली स्थित संयुक्त राष्ट्र सूचना केंद्र (यूएनआईसी) ने बताया कि संयुक्त राष्ट्र सचिवालय की ओर से भारत सरकार को धन्यवाद प्रेषित किया गया है. भारत सरकार संयुक्त राष्ट्र सचिवालय के क्रॉन्फ्रेंस बिल्डिंग की पूरी छत को ‘ग्रीन रूफ’ में बदल देगी. इसके अलावा भारत सरकार संयुक्त राष्ट्र सचिवालय में सोलर पैनल लगाने में भी अपना योगदान देगी. इसके लिए भारत सरकार ने संयुक्त राष्ट्र को एक मिलियन डॉलर का योगदान दिया है.

भारत सरकार के इस योगदान पर संयुक्त राष्ट्र के अंडर सेक्रेटरी (जनरल मैनेजमेंट) जेन बिगल ने कहा कि भारत का यह योगदान बताता है कि भारत देश दुनिया में जलवायु परिवर्तन को लेकर कितना गंभीर है. भारत जलवायु परिवर्तन से निपटने के लिए खुलकर योगदान दे रहा है. साथ ही भारत इस गंभीर मुद्दे पर तकनीकी नवोन्मेष को लेकर आगे है. भारत के इस प्रयास से संयुक्त राष्ट्र सचिवालय को अपने कॉर्बन फुटप्रिंट कम करने और ग्रीन एनर्जी को अपनाने में मदद मिलेगी.

Source : http://udaipurkiran.in/hindi/

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*