Friday , 16 November 2018

27 देशों में दुर्गा पूजा का प्रचार कर रही है पश्चिम बंगाल सरकार

कोलकाता, 29 सितंबर (उदयपुर किरण). पूरे विश्व में पश्चिम बंगाल की पहचान बन चुकी दुर्गा पूजा को बड़े पैमाने पर पर्यटन केंद्रित बनाने के लिए राज्य सरकार ने पूरे विश्व में इसे और अधिक प्रचारित करने की रणनीति अपनाई है. इस साल राज्य पर्यटन विभाग की ओर से दुनियाभर के 27 देशों में पश्चिम बंगाल की विशेष दुर्गा पूजा का प्रचार-प्रसार किया जा रहा है.

पर्यटन विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने शनिवार को इस बारे में जानकारी दी. उन्होंने बताया कि यूरोप, अमेरिका और के एशिया प्रायद्वीप के 27 देशों में दुर्गा पूजा की विशेष खूबियों के बारे में प्रचार-प्रसार किया जा रहा है. इसमें अमेरिका, जर्मनी, फ्रांस, इटली, ऑस्ट्रेलिया, ब्रिटेन, इंडोनेशिया समेत यूरोपीय प्रायद्वीप के कई देश शामिल हैं. उन्होंने बताया कि पिछले साल दुर्गा पूजा खत्म होने के बाद पश्चिम बंगाल सरकार ने कोलकाता में स्थित इन देशों के दूतावास से संपर्क किया था एवं बड़े पैमाने पर राज्य पर्यटन विभाग की ओर से दुर्गा पूजा का प्रचार-प्रसार करने के लिए समझौता हुआ था. इसके लिए राज्य वित्त विभाग ने करोड़ों रुपये की धनराशि आवंटित की है. उक्त अधिकारी ने बताया कि पर्यटन विभाग ने इसके लिए एक छोटा वीडियो भी बनाया है जिसमें पश्चिम बंगाल की दुर्गा पूजा की विशेषताओं समेत राज्य में दर्शनीय जगहों के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई है.

कम से कम शब्दों में बड़े से बड़े संदेश समाहित कर प्रसारित किए जा रहे इस वीडियो के जरिए दुनियाभर से पर्यटकों को पश्चिम बंगाल में आने के लिए उत्साहित किया जा रहा है. इससे राज्य के आर्थिक कोष में भी बढ़ोतरी होगी एवं पश्चिम बंगाल में मौजूद दर्शनीय स्थलों के बारे में बड़े पैमाने पर पूरे विश्व में प्रचार होगा. ज्ञात हो कि इस महीने की शुरुआत में राज्य के युवा कल्याण मंत्री अरूप विश्वास ब्रिटेन गए थे जहां टेम्स नदी के किनारे एक महीने तक आयोजित होने वाले टेम्स उत्सव में पश्चिम बंगाल की दुर्गा पूजा की खासियत से संबंधित तस्वीरों की विशेष प्रदर्शनी का उद्घाटन किया है.

Source : http://udaipurkiran.in/hindi/

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*