Wednesday , 14 November 2018

सैकड़ों साल पुराने देवी मंदिर में नवरात्रि की धूम, बड़ी संख्या में महिलाओं ने पूजा-अर्चना

उत्तर प्रदेश के हमीरपुर जिले में सैकड़ों साल पुराने बड़ी देवी मंदिर में नवरात्रि पर्व पर शनिवार सुबह श्रद्धालुओं ने देवी मां की विधि-विधान से पूजा-अर्चना की. इस मंदिर में महिलाओं ने मां के जयकारे भी लगाए. इस अवसर पर मंदिर को बड़े ही आकर्षक ढंग से सजाया गया है.
जिले के मौदहा कस्बे के मराठीपुरा मुहाल में बड़ी देवी का मंदिर बहुत पुराना है. इसका इतिहास भी करीब ढाई सौ साल पुराना है.

यह मंदिर पूरे क्षेत्र में प्रसिद्ध है, जिसका अन्य मंदिर से अलग ही महत्व है. नवरात्रि पर्व पर इस मंदिर को बड़े ही भव्य तरीके से सजाया गया है. मंदिर के मुख्य गेट से प्रवेश करते ही देवी मां के दरबार का एक बड़ा भव्य द्वार है, जिसके अंदर कई मंदिर भी स्थापित है. द्वार के ठीक सामने देवी जी का मुख्य मंदिर है. इस मंदिर में धार्मिक अनुष्ठान भी होते रहते है. नवरात्रि पर्व के चौथे दिन तड़के से ही यह मंदिर, देवी मां के जयकारा से गूंज उठा. बड़ी संख्या में महिलाओं और बच्चियों ने देवी मां के चरणों में माथा टेका और विधि विधान से पूजा अर्चना की. इस मंदिर में देर रात तक भक्तों का तांता लगा रहता है.

स्थानीय निवासी रमाशंकर गुप्ता ने बताया कि यह मंदिर अति प्राचीन है, जो पूरे क्षेत्र के लोगों के आस्था का प्रतीक है. इस मंदिर में बड़ी देवी की प्रतिमा भी नयनाभिराम है. महंत रतन ब्रह्मचारी ने बताया कि मौदहा कस्बे में यह एक देवी का मंदिर है, जिसका इतिहास किसी को भी नहीं पता है. लेकिन देवी मां की प्रतिमा को देखकर अंदाजा लगाया जाता है कि यह मंदिर करीब ढाई सौ साल पुराना है. नवरात्रि पर्व को लेकर इस मंदिर में देर रात तक रौनक छायी रहती है.

http://udaipurkiran.in/hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*