Monday , 25 March 2019
कानपुर से श्रद्धालुओं को कुंभ के लिए मिलेगीं स्पेशल ट्रेनें व हर 15 मिनट में बस

कानपुर से श्रद्धालुओं को कुंभ के लिए मिलेगीं स्पेशल ट्रेनें व हर 15 मिनट में बस

कानपुर, 14 जनवरी (उदयपुर किरण). प्रयागराज में हो रहे ऐतिहासिक कुंभ को देखते हुए रेलवे और परिवहन विभाग श्रद्धालुओं के लिए विशेष इंतजामात किये हैं. कानपुर सेंट्रल स्टेशन से गुजरने वाली स्पेशल ट्रेनों का भी ठहराव किया गया है. तो वहीं परिवहन विभाग भी कोई कोर कसर नहीं छोड़ रहा है. जिसके चलते कानपुर से कुंभ के लिए श्रद्धालुओं को हर 15 मिनट में बस उपलब्ध रहेगी.

प्रयागराज में कुम्भ का आगाज होते ही कुम्भ में जाने वाले यात्रियों के लिए रोडवेज प्रशासन ने 190 बसों का संचालन शुरू कर दिया है. ग्रामीण क्षेत्र में बिल्हौर एवं झकरकटी बस अड्डे सहित 18 केन्द्रों से कुम्भ यात्रियों को बस सेवा मुहैया होगी. यानी कानपुर से हर 15 मिनट में श्रद्धालुओं को बस उपलब्ध रहेंगी. इसके चलते झकरकटी बस अड्डे से कुम्भ के लिए अब हर आधे घंटे में यात्री को बस मुहैया हो सकेगी.

रोडवेज के क्षेत्रीय प्रबंधक अतुल जैन ने सोमवार को बताया कि कानपुर परिक्षेत्र से कुम्भ के लिए 190 बसों का संचालन 18 केंद्रों से शुरू कर दिया गया है. इन्ही 18 केंद्रों से कुम्भ के लिए बसों का संचालन किया जा रहा है. जैन के मुताबिक परिक्षेत्र में बसों के संचालन के लिए चयनित प्रमुख बिंदुओं में कानपुर देहात, बांगरमऊ, उन्नाव, मौरावां, बक्सर, खागा, फतेहपुर, सैनी आदि बिंदु शामिल हैं. इन बिंदुओं पर 24 घंटे बस सेवा जारी रहेगी. कुम्भ में जाने वाले यात्रियों की बढ़ती भीड़ के कारण रोडवेज प्रशासन ने पुलिस प्रशासन से फोर्स की मांग की है, ताकि बस अड्डे पर बढ़ती भीड़ के कारण अफरा-तफरी का माहौल व्याप्त न हो सके. कुम्भ में पड़ने वाले विशेष स्नान के समय रोडवेज कर्मचारियों और अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिये हैं. वहीं वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक अनंत देव ने बताया कि जनपद के सभी रोडवेज बस अड्डों पर सुरक्षा के खास इंतजाम किये गये हैं, ताकि किसी भी श्रद्धालु को किसी तरह की परेशानियों का सामना न करना पड़े.

सेंट्रल स्टेशन पर रुकेंगी सभी स्पेशल ट्रेनें

कुम्भ पर यात्रियों के प्रयागराज तक अवागमन के लिए रेल प्रशासन द्वारा भी व्यापक स्तर पर इंतजाम किये गए हैं. इलाहाबाद पहुंचने के लिए अब तक आधा दर्जन से भी ज्यादा स्पेशल ट्रेनों की घोषणा की जा चकी है. वहीं स्नान की कुछ तिथियों पर इलाहाबाद से वापसी के लिए भी स्पेशल ट्रेनों की घोषणा की गई है.

उत्तर मध्य रेलवे के जनसम्पर्क अधिकारी अमित मालवीय ने जानकारी दी कि प्रयागराज में हजारों की संख्या में श्रद्धालु देशभर से आएंगे. इसे देखते हुए इलाहाबाद स्टेशन से फतेहपुर व कानपुर के लिए भी कुम्भ स्पेशल ट्रेनें चलाने का निर्णय लिया गया है. अलग-अलग तिथियों पर कानपुर के लिए चार स्पेशल ट्रेनें इलाहाबाद से चलाई जाएंगी. इन ट्रेनों को फतेहपुर में भी रोका जाएगा. ट्रेनें 15, 16 व 17 जनवरी को इलाहाबाद स्टेशन से चलेंगी. स्पेशल ट्रेन 00102 इलाहाबाद से सुबह 6.30 बजे चल कर दोपहर 11.30 बजे कानपुर सेंट्रल पहुंचेगी. यह ट्रेन सुबेदारगंज, भरवारी, सिराथू, खागा, फतेहपुर व बिन्दकी रोड पर भी रुकेगी. इसी तरह स्पेशल ट्रेन 00104 इन्हीं तिथियों पर इलाहाबाद से दोपहर 2.15 बजे चलकर शाम 7.15 बजे कानपुर सेंट्रल पहुंचेगी.

इस ट्रेन का ठहराव भी बीच के स्टेशनों पर रहेगा. इसी क्रम में स्पेशल ट्रेन 00105 भी इन्हीं तिथियों पर इलाहाबाद से शाम 4.45 बजे चलकर रात 9.30 बजे कानपुर सेंट्रल पर पहुंचेगी. बीच मार्ग के अन्य स्टेशानों पर भी रुकेगी. जबकि स्पेशल ट्रेन 00106 इलाहाबाद से रात 8.15 बजे चलकर देर रात 1 बजे कानपुर सेंट्रल पर पहुंचेगी. यह ट्रेन भी बीच के सुबेदारगंज, भरवारी, सिराथू, खागा, फतेहपुर व बिन्दकी रोड स्टेशन पर भी रुकेगी. जनसम्पर्क अधिकारी ने बताया कि अलग-अलग तिथियों इन्दौर, ओखा सहित आधा दर्जन से भी अधिक कुम्भ मेला स्पेशल ट्रेनें चलाने की घोषणा पूर्व में की जा चुकी है. सभी ट्रेनों को कानपुर सेंट्रल पर ठहरावा दिया गया है.

http://udaipurkiran.in/hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*