Wednesday , 19 June 2019

सर्द हवाओं के चलते दिल्ली के तापमान में आई गिरावट

नई दिल्ली, 14 जनवरी (उदयपुर किरण). पहाड़ी राज्यों जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में हो रही बर्फबारी से दिल्ली-एनसीआर में सर्दी फिर से बढ़ गई है. सर्द हवाओं के चलने से दिल्ली के लोग ठिठुरते नजर आए. रविवार सुबह धूप निकलने से राहत जरूर मिलती दिखाई दी लेकिन शाम होते ही दिल्ली में ठंड बढ़ गई.

मौसम विभाग के अनुसार दिल्ली के पालम का सोमवार को न्यूनतम तापमान 7.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो कि रविवार के तापमान से एक प्रतिशत कम दर्ज हुआ. रविवार को सूरज की तपिश से दिल्ली-एनसीआर समेत पूरे उत्तर भारत के मैदानी इलाकों में सर्दी से राहत मिली थी. लेकिन ताजा बर्फबारी से शुरू हुई शीतलहर ने दिल्ली-एनसीआर में ठंड फिर से बढ़ा दी है. सोमवार सुबह 08.30 बजे सापेक्षिक आर्द्रता 94 प्रतिशत दर्ज की गई. मौसम विभाग के अनुसार सोमवार को दिल्ली के दिन का तापमान 21 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है. 15 जनवरी से लेकर 20 जनवरी तक न्यूनतम तापमान छह से नौ डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 20 से 24 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है.

ठंड के साथ कोहरे का कहर भी जारी है. इसकी वजह से ट्रेनों की आवाजाही पर भी असर पड़ा है. दिल्ली की तरफ आने-जाने वाली 12 ट्रेनें देरी से चल रही हैं. कोहरे के चलते कुछ ट्रेनों को रद्द करने के साथ कुछ के मार्ग में परिवर्तन किया गया है. पिछले कुछ महीनों से दिल्ली-एनसीआर की हवा में प्रदूषण बरकरार है. रविवार को भी प्रदूषण के स्तर में खास सुधार नहीं हुआ. यह खतरनाक स्तर पर बना हुआ है. तापमान में वृद्धि होने से अधिकतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री व न्यूनतम तापमान सामान्य से एक डिग्री सेल्सियस अधिक दर्ज किया गया. मौसम विभाग के अनुसार अभी तापमान इसी तरह का बना रहेगा.

http://udaipurkiran.in/hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*