Sunday , 28 November 2021
4 माह के बीच गड्ढों से 28 सड़क हादसों में 1 शख्स की मौत, 29 घायल

4 माह के बीच गड्ढों से 28 सड़क हादसों में 1 शख्स की मौत, 29 घायल

नागपुर.इस साल 1 अप्रैल से लेकर 31 अगस्त के बीच गड्ढों के कारण हुए 28 सड़क हादसों में 1 शख्स की मौत हो गई और 29 घायल हो गए. यह जानकारी नागपुर ट्रैफिक पुलिस की एक स्टडी में सामने आई है. इस दौरान कुल 420 सड़क हादसे हुए. इस स्टडी में यह बात भी सामने आई कि गलत तरीके से बनाए गई पुलिया के कारण 15 हादसे हुए जिनमें तीन लोगों की जान चली गई और 14 घायल हो गए. जून में गड्ढों के कारण 8 और अगस्त में 6 हादसे हुए.
पुलिस सूत्रों के मुताबिक गड्ढों के कारण होने वाले हादसों की संख्या और भी ज्यादा होता है लेकिन सिर्फ ऐसे मामले ही पुलिस तक पहुंचते हैं जिनमें ज्यादा चोट लगी हो जबकि बाकी ऐसे ही चले जाते हैं. एक ओर जहां सरकार सड़क सुरक्षा को लेकर जागरूकता अभियान चला रही है वहीं सड़कों की हालत पर नागपुर नगर निगम के भ्रष्टाचार और अयोग्यता पर सवाल उठ रहे हैं. सड़कों पर सही से न चलने और हेल्मेट न पहनने के कारण दोपहिया वाहन चालकों को और भी खतरे का सामना करना पड़ता है.
जनमंच एनजीओ के सेक्रटरी राजीव जगताप ने कहा है कि सेंट्रल मोटर वीइकल ऐक्ट में सड़कों पर गड्ढों के कारण होने वाले हादसों के लिए अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई का प्रावधान नहीं है. नगर निगम का दावा है कि उसने 1 जून से 10 सितंबर के बीच 1464 गड्ढे भरे लेकिन यह दावे उस वक्त हवा हो गए जब हल्की बारिश से ही ये सड़कें खराब हो गईं. दरअसल, लोक निर्माण विभाग दिशा निर्देशों का पालन नहीं करता है जिसमें सिविल इंजिनियरिंग का इस्तेमाल कर ऐसी सड़कें बनाई जानी चाहिए जो 5-6 साल चलें.