Saturday , 27 November 2021
6 करोड़ EPFO सदस्‍यों को दिवाली से पहले सरकार का तोहफा, PF पर मिलेगा ज्यादा ब्याज

6 करोड़ EPFO सदस्‍यों को दिवाली से पहले सरकार का तोहफा, PF पर मिलेगा ज्यादा ब्याज

नई दिल्ली.कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) के छह करोड़ से अधिक सदस्यों को त्यौहार से पहले मोदी सरकार ने तोहफा दिया है. ईपीएफओ ने वित्त वर्ष 2018-19 के लिए पीएफ पर ब्याज दर 8.65 फीसदी तय कर दी गई है. वित्त मंत्रालय ने 8.65 फीसदी ब्याज देने को मंजूरी दे दी है. लंबी खींचतान के बाद अब वित्त वर्ष 2018-19 के लिए प्रोविडेंट फंड पर 8.65 फीसदी ब्याज ही मिलेगा. श्रम मंत्री संतोष कुमार गंगवार ने इस बात की पुष्टि की है.
श्रम मंत्री संतोष कुमार गंगवार ने मंगलवार को कहा कि 6 करोड़ EPFO सदस्यों को वित्त वर्ष 2018-19 के लिए 8.65 फीसदी ब्याज ही मिलेगा. सेंट्रल बोर्ड ऑफ ट्रस्टीज ने इस साल फरवरी में ही 8.65 फीसदी ब्याज को मंजूरी दे दी थी. इसके बाद प्रस्ताव को वित्त मंत्रालय के पास भेजा गया था लेकिन कुछ कारणों के चलते वित्त मंत्रालय ने इसे रिव्यू करने को कहा था. अब वित्त मंत्रालय ने इसे मंजूरी दे दी है. फिलहाल, EPFO आपके पीएफ पर 8.55 फीसदी ब्याज देता है. इसे बढ़ाकर ही 8.65 फीसदी किया गया है.
पिछले महीने श्रम मंत्रालय और वित्त मंत्रालय के बीच ब्याज दर को लेकर सहमति बन गई थी. इसका सीधा फायदा 6 करोड़ खाताधारकों को मिलेगा. पीएफ के ब्याज पर लंबे समय से वित्त मंत्रालय और श्रम मंत्रालय के बीच सहमति नहीं बन पाई थी. श्रम मंत्री संतोष कुमार गंगवार और वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने पिछले महीने ही इस मुद्दे को लेकर बैठक की थी. इसी बैठक में श्रम और वित्त मंत्रालय के बीच सहमति बनी थी. अब संतोष कुमार गंगवार का कहना है कि त्योहारी सीजन से पहले ही सभी खाताधारकों के खाते में ब्याज की रकम क्रेडिट कर दी जाएगी.