Wednesday , 19 June 2019

फेक न्यूज पर लगाम लगाने के लिए व्हाट्सएप जल्द लाएगा दो नए फीचर

नई दिल्ली. सोशल मैसेंजिंग ऐप व्हाट्सएप फेक न्यूज कंटेंट पर नकेल कसने के लिए जल्द ही नए फीचर रिलीज करने जा रहा है. इस फीचर के लॉन्च हो जाने के बाद व्हाट्सएप यूजर्स ये जान पाएंगे की भेजे गए मैसेज को अब तक कितनी बार फॉरवर्ड किया जा चुका है.

अगर आप ये जानना चाहते हैं कि कोई मैसेज कितनी बार फॉरवर्ड किया गया है तो इसके लिए पहले आपको मैसेज को फॉरवर्ड करना होगा. इसके बाद यूजर्स को मेसेज इन्फो में नज़र आएगा कि कितनी बार पहले इस मैसेज को भेजा जा चुका है.

इससे पहले भी व्हाट्सएप फेक कंटेंट को रोकने के लिए फॉरवर्ड टैग को लॉन्च कर चुकी है. जिससे यूजर्स को ये पता चलता था कि उन्हें भेजा गया मैसेज फॉरवर्ड किया हुआ था. अब व्हाट्सएप इसी क्रम में दो नए फीचर शामिल करने जा रही है.

WABetaInfo के मुताबिक व्हाट्सएप फॉरवर्डिंग इन्फो’ और फ्रीक्वेंटली फॉरवर्डेड लेकर आने वाला है. इन दोनों फीचर से यूजर्स को मालूम हो जाएगा कि कोई मैसेज कितनी बार फॉरवर्ड किया जा चुका है.

फ्रिक्वेंटली फॉर्वर्डेड फीचर के तहत अगर यूजर्स को चार बार से ज्यादा फॉरवर्ड किया हुआ मैसेज मिलता है तो ये यूजर्स को खास मैसेज दिखेगा. इसके लिए व्हाट्सएप फॉरवर्ड टैग टॉप लेफ्ट कॉर्नर में नज़र आएगा.

भारत में फेक न्यूज, भडकाऊ मैसेज और चाइल्ड पॉर्न से जुडें कंटेट को शेयर करने से रोकने के लिए कम्पनी एआई बेस्ड तकनीक को इस्तेमाल कर रही है. पिछले कई दिनों से कम्पनी यूजर्स को फेक न्यूज से निजात दिलाने के लिए कई कदम उठा रही है.


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*