Thursday , 23 May 2019
अलीबाबा में जॉब के लिए 12 घंटे काम जरूरी-जैक मा के इस बयान का सोशल मीडिया पर निंदा

अलीबाबा में जॉब के लिए 12 घंटे काम जरूरी-जैक मा के इस बयान का सोशल मीडिया पर निंदा

बीजिंग/नई दिल्‍ली. जैक मा का कहना है कि उनकी कंपनी में जॉब करनी है तो रोज 12 घंटे और हफ्ते में 6 दिन काम करना पड़ेगा. चीन की सबसे बड़ी ई-कॉमर्स कंपनी अलीबाबा के फाउंडर जैक मा  ने कहा कि उन्हें ऐसे लोगों की जरूरत नहीं, जो 8 घंटे की नौकरी करने की सोच रखते हैं. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार उनके बयान की सोशल मीडिया पर कड़ी निंदा हो रही है.

जैक मा ने किया 996 वर्क कल्चर का समर्थन

रिपोर्ट के मुताबिक एक इंटरनल मीटिंग में जैक मा ने सुबह 9 बजे से रात 9 बजे तक 6 दिन काम करने के 996 वर्क कल्चर को पूरा  समर्थन दिया. गौरतलब है कि चीन की माइक्रोब्लॉगिंग साइट वेबो पर अलीबाबा के ऑफिसियल अकाउंट पर इसका जिक्र है.

अलीबाबा जॉइन करना है तो 12 घंटे काम  

जैक मा का कहना है कि 996 के तहत काम करने में बेहद खुशी मिलती है. यदि आपको अलीबाबा जॉइन करना है तो 12 घंटे काम करने के लिए तैयार रहना पड़ेगा, नहीं तो कंपनी ज्‍वाइन करने के बाद परेशान होने की जरूरत नहीं.

जैक मा के बयान की चीन में भी हो रही निंदा

गौरतलब है कि चीन से सबसे बड़े अमीर शख्‍स जैक मा के बयान की निंदा हो रही है. वेबो पर एक यूजर ने उनकी सोच को बकवास बताया है. यूजर ने कहा है कि जैक मा ने यह नहीं बताया कि क्या उनकी कंपनी 996 शेड्यूल के लिए ओवरटाइम कंपेनसेशन देती है ? लोगों को अपने तर्कों की बजाय कानून का पालन करना चाहिए.

ओवरटाइम के मुद्दे पर चीन में छिड़ी हुई है बहस  

बता दें कि जैक मा की टिप्पणी ऐसे समय में आई है, जबकि ओवरटाइम के मुद्दे पर चीन में बहस छिड़ी हुई है. मार्च में 996.आईसीयू के बैनर तले चीन की टेक इंडस्ट्री के प्रोग्रामर्स ने काम की शर्तों को लेकर विरोध प्रदर्शन किया था.

इसके जरिए टेक इंडस्ट्री के ऐसे लोगों से आगे आने की अपील की गई, जिनकी कंपनियां बिना अतिरिक्त पैसे दिए ज्यादा काम करवाती हैं. इनमें अलीबाबा और उसकी एक अन्य कंपनी आंट फाइनेंशियल का नाम भी लिया गया था.


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*