Wednesday , 19 June 2019

टोक्यो ओलंपिक का कार्यक्रम घोषित

अगले साल टोक्यो में होने वाले ओलंपिक खेलों के कार्यक्रम की घोषणा हो चुकी है. टोक्यो ओलंपिक की शुरुआत 24 जुलाई से होंगी.जापान की राजधानी टोक्यो में होने वाले ये खेल 9 अगस्त तक चलेंगे.

रिकार्ड 33 खेलों में होंगी 339 में होंगी प्रतियोगिताएं –

ओलंपिक खेलों के पहले ही दिन 10 मीटर एयर राइफ़ल खेल होगा. जिसमें 11 स्वर्ण पदक दांव पर होंगे. 24 जुलाई को उद्घाटन समारोह से ठीक दो दिन पहले ही साफ़्ट बाल और महिला फ़ुटबाल मैचों की शरुआत की जाएगी. उसी दिन नौकायन और तीरंदाज़ी की प्रतियोगिता भी शुरू हो जाएंगी.

ओलंपिक में पहले ही दिन 11 स्वर्ण पदक दिये जाएंगे –

ओलंपिक के पहले दिन दिए जाने वाले 11 स्वर्ण पदकों दिए जांएगेजिसमें तीरंदाज़ी के 6 स्वर्ण पदक होंगे. उसी दिन साइकिलिंग जूडो, ताइक्वांडो और भारोत्तोलन की प्रतियोगिताएं भी होंगी. भारत की परीक्षा पहले ही दिन तीरंदाज़ी की प्रतियोगिता के साथ शुरू होगी.

2 अगस्त को 171 मेडल के लिए प्रतियोगिताए निर्धारित की गई हैं. इन मुकाबलो में पहली बार शामिल कराटे के मुक़ाबले होंगे. एटलेटिक की प्रतियोगिताए नए ओलिंपिक स्टेडियम में 31 जुलाई से शुरू होंगी. इस बार ओलिंपिक खेलों में पहली बार 6 अगस्त को डेकाथलन और हेपटाथलन की प्रतियोगिताए एकसाथ होंगी और उनके परिणाम भी एक साथ दिए जाएंगे.

टोकियो पहला एशियाई नगर है, जिसने 1964 के ओलंपिक खेलों की मेज़बानी की थी. हालांकि जापान के सापोरो में 1972 और नागानो में 1998 में शीतकालीन ओलिंपिक खेल हो चुके हैं. इन खेलों की आधी टिकटें बिक चुकी हैं.


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*