Wednesday , 19 June 2019

#Election2019: दूसरे चरण का मतदान कल, ऐसे चेक करें वोटर लिस्‍ट में अपना नाम  

नई दिल्‍ली. लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण का मतदान 18 अप्रैल को होगा. इस चरण में 12 राज्‍यों के 95 सीटों पर वोटिंग होनी है. अपने मताअधिकार का उपयोग करने के लिए आपके पास वोटर आईडी कार्ड होने के साथ वोटर लिस्‍ट में नाम भी होना जरूरी है. क्‍योंकि सिर्फ वोटर आईडी कार्ड से अपना वोट आप नहीं दे पाएंगे.

आप वोट तभी दे पाएंगे जब आपका नाम मतदाता सूची में दर्ज होगा. ऐसे आइए जानते हैं कि कैसे अपना नाम वोटर लिस्‍ट में  चेक करेंगे…

वोटर लोगे का फाइल फोटो

आप 1950 पर कॉल कर जानिए Voter Card की स्थिति

अगर आपको अपने वोटर आईडी कार्ड की स्थिति मतदाता सूची में जांचना है तो आपको कहीं जाने की जरूरत नहीं है. आप 1950 पर कॉल करिए और कॉल पर ही आपको सभी जानकारियां उपलब्ध करा दी जाएंगी. चुनाव आयोग के इस टोल फ्री नंबर पर सभी कार्यदिवसों पर आप सुबह 9:00 बजे से रात 9:00 बजे तक कॉल कर सकेंगे.

चुनाव आयोग के वेबसाइट पर खुद चेक करें अपना नाम

आपका नाम वोटर लिस्ट में है या नहीं, इसे चेक करना बहुत ही आसान है. आप इलेक्शन कमीशन की ऑफिशियल वेबसाइट पर  www.nvsp.in जाकर अपना नाम ऑनलाइन चेक कर सकते हैं.

इस वेबसाइट www.nvsp.in पर आपको बायीं तरफ Search  Your Name in Electoral Roll पर क्लिक करना होगा. जहां  एक पेज खुलेगा.

अगले पेज पर आप अपना नाम डिटेल्स या वोटर नंबर के जरिए खोज सकते हैं.

मांग गई सारी जानकारियां आप उसमें अपना भरें

अगर आपका नाम वोटर लिस्ट में है तो पूरी जानकारी सामने आ जाएगी.

मैसेज के जरिए भी चेक कर सकते हैं अपना नाम

अगर आप ऐसी जगह पर हैं जहां आप ऑनलाइन कनेक्ट नहीं हो सकते हैं तो आपके पास मैसेजिंग का ऑप्शन मौजूद है. आप EPIC <EPIC No./ Voter Id> लिखकर 7738299899 पर SMS करेंगे तो आपको जानकारी उपलब्ध करा दी जाएगी. EPIC No. आपका वोटर नंबर है जो वोटर कार्ड में लिखा होता है


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*