Wednesday , 19 June 2019

बीकानेर लोकसभा क्षेत्र के मतदाता घर बैठे जान सकेंगे पोलिंग बूथ पर कितनी है भीड़ ?

बीकानेर, 17 अप्रैल (उदयपुर किरण). लोकसभा चुनाव-2019 में राजस्थान के बीकानेर निर्वाचन अधिकारी कुमारपाल गौतम द्वारा मतदाताओं के लिए एक ऐसा नवाचार किया गया है जिसके माध्यम से ऑनलाईन वेबसाइट पर क्लिक कर कोई भी मतदाता अपने बूथ पर मतदान के लिए लगी कतार में कितने मतदाता हैं, उनकी संख्या जान सकता है और एक अन्य क्लिक कर मतदान दल में नियुक्त कार्मिक अपना ड्यूटी आदेश देख सकता है.

गौतम ने लैपटॉप पर क्लिक कर इसकी ऑनलाईन शुरुआत की. जिला निर्वाचन अधिकारी गौतम ने बुधवार को बताया कि लोकसभा चुनाव 2019 के मद्देनजर मतदाताओं की सुविधा के लिए जिला निर्वाचन बीकानेर की वेबसाइट लिंक उपलब्ध करवाया गया है, जिसके तहत मतदान दिवस 6 मई को कोई भी मतदाता दोपहर 3 बजे तक अपने बूथ पर कतार में लगे मतदाताओं की संख्या की जानकारी प्राप्त कर सकता है और वोट डालने जाने के लिए अपनी प्लानिंग कर सकता है. इस हेतु प्रत्येक बूथ पर कार्यरत बी.एल.ओ.को निर्देश दिए गए हैं कि वे मतदान दिवस छह मई को हर आधे घंटे में एसएमएस द्वारा अपने बूथ पर कतार में लगे मतदाताओं की संख्या उनको दिए गए एक नम्बर पर एसएमएस करेंगे, जिससे वेबसाईट अपने आप अपडेट होती रहेगी और मतदाताओं को रियल टाईम बेसिस पर सूचना प्राप्त होती रहेगी. ये सुविधा मतदान दिवस 6 मई को दोपहर 3 बजे तक उपलब्ध होगी.

गौतम ने बताया कि मतदान दल ड्यूटी में लगे कार्मिकों की सुविधा के लिए भी एक लिंक उपलब्ध करवाया गया है, जिसके तहत मतदान दल में नियुक्त कोई भी कार्मिक अपना मोबाईल नम्बर डालकर अपना ड्यूटी ऑर्डर देख कर उसका प्रिन्ट भी निकाल सकता है. उन्होंने बताया कि 18 अप्रैल को रैण्डमाईजेशन के बाद ये लिंक एक्टिव कर दिया जाएगा, जिससे मतदान दल में लगे सभी कार्मिको को अपना ड्यूटी ऑर्डर बिना किसी परेशानी के प्राप्त करने में सुविधा मिलेगी. इस अवसर पर उप निदेशक सूचना एवं प्रौद्योगिकी, सत्येन्द्र सिंह सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे.


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*