Thursday , 23 May 2019
IPL : RCB ने KKR को 10 रन से हराया, नहीं चला रसेल-राणा मैजिक

IPL : RCB ने KKR को 10 रन से हराया, नहीं चला रसेल-राणा मैजिक

कोलकाता.नीतीश राणा (85*) और आंद्रे रसेल (65) की धमाकेदार पारियों के बावजूद कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) को रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (RCB) ने 10 रन से हरा दिया. कोलकाता की टीम की यह लगातार चौथी हार है, वहीं बैंगलोर की टीम ने इस सीजन में अपनी दूसरी जीत दर्ज कर ली है. बैंगलोर की टीम ने यहां पहले बैटिंग करते हुए विराट कोहली (100) के शतक की बदौलत मेजबान टीम के सामने 214 की चुनौती रखी थी. कोलकाता की टीम के लिए नीतीश राणा और आंद्रे रसेल ने अंत तक प्रयास किया लेकिन अंत में उनकी टीम 10 रन से पीछे रह गई. नीतीश ने 46 बॉल की अपनी पारी में 9 चौके और 5 छक्के जमाए. दूसरे छोर से सिर्फ 25 बॉल पर 65 रन बनाने वाले आंद्रे रसेल ने 2 चौके और 9 छक्के जमाए. बड़े लक्ष्य का पीछा करते हुए जल्दी-जल्दी 3 विकेट गंवाने के बावजूद सब कुछ सही चल रहा था, लेकिन रॉबिन उथप्पा लय में नहीं दिखे. रॉबिन ने 20 बॉल खेलकर सिर्फ 9 रन बनाए.
मैच के अंत में रॉबिन की खाली की गई इन गेंदों से ही मैच में अंतर बना. नीतीश राणा और रसेल ने 5वें विकेट के लिए 118 रन की साझेदारी निभाई. लेकिन दोनों ही अंत में अपनी टीम को जीत नहीं दिला पाए. कोलकाता के 3 विकेट 33 रन के कुल स्कोर तक गिर गए. क्रिस लिन (1) को डेल स्टेन ने पहले ही ओवर में कोहली के हाथों कैच कराया. इसके बाद सुनील नरेन (18) को नवदीप सैनी की गेंद पर पार्थिव ने कैच आउट किया. शुभमन गिल (9) को भी स्टेन की गेंद पर कोहली ने लपका. कप्तान विराट कोहली के पांचवें शतक और मोईन अली की धमाकेदार पारी की मदद से रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने धीमी शुरुआत से उबरकर 4 विकेट पर 213 रन का बड़ा स्कोर बनाया. कोहली ने 58 गेंदों पर 100 रन बनाए जिसमें 9 चौके और 4 छक्के शामिल रहे. मोईन ने केवल 28 गेंदों पर 5 चौकों और 6 छक्कों की मदद से 66 रन बनाए. इन दोनों के प्रयास से टीम आखिरी 10 ओवरों में 143 रन जुटाने में सफल रही. इनमें से 91 रन अंतिम 5 ओवरों में बने.
कोहली ने शुरू से जिम्मा संभाले रखा था लेकिन तब भी 9 ओवर के बाद स्कोर 2 विकेट पर 60 रन था. मोईन के आने से रन गति में तेजी आई और फिर पारी का परिदृश्य बदल गया. बैंगलोर ने शुरू में पार्थिव पटेल (11) और अक्षदीप नाथ (13) के विकेट गंवाए थे. मोईन और कोहली ने तीसरे विकेट के लिये 43 गेंदों पर 90 रन की साझेदारी की. इसमें कोहली का योगदान 22 रन का था जिससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि मोईन शुरू से कितने हावी होकर खेले. मोईन के आउट होने के बाद कोहली ने आक्रामक तेवर अपनाए. उन्होंने मार्कस स्टॉयनिस (आठ गेंद पर नाबाद 17) के साथ चौथे विकेट के लिए 24 गेंदों पर 64 रन जोड़े. इसमें कोहली का योगदान 45 रन था. मोईन ने कुलदीप यादव पर लॉन्ग ऑन पर छक्का जड़कर शुरुआत की तथा इसके बाद आंद्रे रसेल और पीयूष चावला की गेंदें भी 6 रन के लिए भेजी लेकिन कुलदीप उनके विशेष निशाने पर रहे. उन्होंने इस चाइनामैन गेंदबाज के तीसरे ओवर में छक्का और चौका लगाया.
दिनेश कार्तिक ने पारी का 16वां ओवर कुलदीप को सौंपा और मोईन ने इस ओवर की अंतिम गेंद पर आउट होने से पहले 27 रन बटोर दिए. इसमें 3 छक्के और 2 चौके शामिल रहे. एक और लंबा शॉट खेलने के प्रयास में वह कैच दे बैठे. डेथ ओवरों के लिए मंच सज चुका था और कोहली ने इसका पूरा फायदा उठाया. हैरी गर्ने पर लगाया गया उनका छक्का दर्शनीय था. इसके बाद उन्होंने नरेन और प्रसिद्ध कृष्णा की गेंदें भी 6 रन के लिए भेजीं. आखिरी ओवर से पहले वह शतक से 4 रन दूर थे. स्टॉयनिस ने गर्ने पर चौका और छक्का लगाया लेकिन उन्होंने कोहली को मौका दिया और भारतीय कप्तान ने अगली गेंद को 4 रन के लिए भेजकर सैकड़ा पूरा कर दिया. पारी की आखिरी गेंद पर हालांकि वह डीप मिडविकेट पर कैच दे बैठे. रसेल ही केकेआर के लिए किफायती गेंदबाजी कर पाए. उन्होंने 3 ओवर में 17 रन देकर एक विकेट लिया. चावला से केवल एक ओवर करवाया जबकि कुलदीप ने 4 ओवर में 59 रन लुटाए.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*