Tuesday , 16 July 2019

AI की एक महिला पायलट ने प्रबंधन से यौन शोषण के मामले में की शिकायत

नई दिल्ली.यौन शोषण के मामले में अपने एक सीनियर कैप्टन से पूछताछ कर रही है. एक महिला पायलट ने प्रबंधन से यौन शोषण के मामले में शिकायत की है. यह जानकारी एयर इंडिया के एक प्रवक्ता ने दी. प्रवक्ता ने बताया कि महिला पायलट ने प्रबंधन को की शिकायत में कहा है कि सीनियर कैप्टन ने उनसे कई अनुचित सवाल पूछे, महिला ने शिकायत में कहा है, हमारा ट्रेनिंग सेशन खत्म होने के बाद इंस्ट्रक्टर ने हम दोनों को हैदराबाद के एक रेस्तरां में डिनर करने का सुझाव दिया. मैं कई उड़ान पर उनके साथ थीं, इस दौरान वह शालीन थे, इसलिए मैं इस पर राजी हो गई. हम लोग रात करीब आठ बजे रेस्तरां गए और जहां मेरे साथ यह बदतमीजी शुरू हुई.
महिला ने बताया, उसने मुझे बताना शुरू किया कि वह अपनी शादीशुदा जिंदगी में किस तरह से निराश और दुखी हैं. उन्होंने मुझसे यह भी पूछा कि मैं अपने पति के साथ कैसे रहती हूं और क्या मुझे हर दिन सेक्स करने की जरूरत नहीं पड़ती. इस पर मैंने कहा कि मैं इन सब मुद्दों पर बात नहीं करना चाहती और मैंने कैब बुला ली. एक अन्य घटना में सिक्किम विश्वविद्यालय ने एक छात्रा द्वारा अपने विभाग के एक प्रोफेसर के खिलाफ यौन उत्पीड़न की शिकायत दर्ज कराए जाने के बाद  उसे पद से हटा दिया. एसयू के रजिस्ट्रार प्रोफेसर टी के कौल ने एक अधिसूचना में बताया है कि आरोपी प्रोफेसर जन संचार विभाग का अध्यक्ष है. उसके विभाग में जाने और विद्यार्थियों की उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन करने पर रोक लगा दी गई है.
कौल ने बताया, जन संचार विभाग के विभागाध्यक्ष को उनके विभाग की एक छात्रा द्वारा उन पर लगाए गए यौन उत्पीड़न के आरोपों की जांच पूरी होने तक पद से हटा दिया गया है. रजिस्ट्रार ने बताया कि पीड़िता ने एक लिखित शिकायत दायर की और विश्वविद्यालय की आंतरिक शिकायत समिति की सिफारिशों के आधार पर निर्णय लिया गया. कौल ने बताया, आंतरिक शिकायत समिति ने मामले में प्रारंभिक जांच की और आरोपी प्रोफेसर के खिलाफ कार्रवाई की सिफारिश की.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*