Tuesday , 21 May 2019
क्या आपके आधार का भी हो रहा है गलत इस्तेमाल ? ऐसे जाने पूरी हिस्ट्री

क्या आपके आधार का भी हो रहा है गलत इस्तेमाल ? ऐसे जाने पूरी हिस्ट्री

नई दिल्ली.आज के समय में आधार कार्ड (Aadhar) भारतीय नागरिकों के लिए बहुत जरूरी हो गया है. सरकार, आधार कार्ड को कई योजनाओं के लिए अनिवार्य कर चुकी है और आने वाले वक्त में और भी कई योजनाओं के लिए आधार को अनिवार्य करने वाली है.ऐसे में जितनी तेजी से आधार जरूरी दस्तावेज बनता जा रहा है उतनी ही तेजी से डेटा लीक होने की संभावना भी बढ़ती जा रही है.

निजि जानकारी हो रही लीक-

आजकल की डिजिटल होती इस दुनिया में निजि जानकारी हासिल करने के लिए हैकर्स ने नए-नए तरीके निकाल लिए हैं. ऐसे में आप भी डिजिटल तरीकों को अपना कर न सिर्फ अपनी निजि जानाकारी को सुरक्षित रख सकते हैं.बल्कि अपने दस्तावेजों पर नजर भी रख सकते हैं.

पता करें आधार की जानकारी-

आप डिजिटल तरीकों से बेहद आसानी से जान सकते है कि आपका आधार कहां-कहां यूज हो रहा है. इससे आप ये भी पता लगा पाएंगे कि‍ कोई आपके आधार नंबर का गलत इस्‍तेमाल तो नहीं कर रहा. कि‍सी ऐसी जगह तो आपके आधार का यूज नहीं हो रहा, जि‍सके लिए आपने इजाजत ना दी हों.

ये स्टेप करें फॉलों-

  • UIDAI आधार यूजर को ये जानने की सुविधा देता है कि उसका आधार कहां पर इस्तेमाल हुआ है और हो रहा है. अगर आप भी इस बात की जानकारी रखना चाहते हैं तो नीचे दिए गए स्टेप को फॉलो करें.
  • सबसे पहले तो आपको UIDAI ( https://resident.uidai.gov.in) की वेबसाइट पर जाना होगा.UIDAI के होम पेज पर आपको Aadhaar Authentication History का ऑप्शन मिलेगा.आपको इस पर क्लिक करना है.
  • इसके बाद आपको अपना आधार नबंर डालना होगा.आधार नबंर डालने के बाद आपको सि‍क्‍योरि‍टी कोड डालना होगा.
  • सि‍क्‍योरि‍टी कोड डालने के बाद आप ओटीपी जनरेट करने के लि‍ए क्‍लि‍क करें.
  • ओटीपी जनरेट पर क्लिक करने के बाद आपके रजि‍स्‍टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगा.
  • आपको ओटीपी को नीचे दिए गए ऑप्शन में सबमिट करना होगा.साथ हीआपको वो समय सीमा भी चुननी होगी, जि‍सके डि‍टेल आपको चाहि‍ए.
  • इसके बाद आपको आपको डेट और टाइम के हिसाब से पूरी जानकारी मिल जाएगी.
  • अगर आपको कुछ गड़बड़ दि‍खती है तो आपको इसकी शि‍कायत कर सकते हैं. साथ ही आप अपनी आधार जानकारी को ऑनलाइन लॉक भी कर सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*