Tuesday , 21 May 2019
2 रुपए तक सस्ता हुआ पेट्रोल, डीजल के दामों ने बढ़ाई मुश्किलें

2 रुपए तक सस्ता हुआ पेट्रोल, डीजल के दामों ने बढ़ाई मुश्किलें

Petrol pump

नई दिल्ली. ऑयल मार्केटिंग कंपनियों (OMC) ने आज यानी शुक्रवार को देश के चारों बड़े महानगरों में पेट्रोल(petrol) के दामों में 8 पैसे प्रति लीटर की कटौती की है. जबकि OMC ने आज डीजल की कीमतों में 6 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी की है.

इतनी बढ़ी पेट्रोल की कीमतें-

इंडियन ऑयल (Indian Oil) की वेबसाइट के अनुसार आज देश की राजधानी दिल्ली (Delhi) में 8 पैसे की कटौती के बाद पेट्रोल 71.10 रुपए प्रति लीटर में मिल रहा है.वहीं कोलकाता (Kolkata) और मुंबई (Mumbai) में भी पेट्रोल की कीमतें 8 पैसे प्रति लीटर तक कम हुई हैं. जिसके बाद कोलकाता (Kolkata) में एक लीटर पेट्रोल के दाम 73.17 रुपए हो गए हैं.

ये हैं आज के नए रेट-

मुंबई (Mumbai) में कटौती के बाद पेट्रोल की कीमत 76.71 रुपए प्रति लीटर तक हो गई है.जबति चेन्नई(Chennai) में आज पेट्रोल के दाम 9 पैसे प्रति लीटर तक कम हुए हैं. इस कटौती के बाद आज चेन्नई(Chennai) में पेट्रोल 73.79 रुपए प्रति लीटर में बिक रहा है.

ये हैं डीजल के आज के रेट-

अब बात अगर डीजल के दामों की जाए तो आज डीजल की कीमतें आज 5 से 6 पैसे प्रति लीटर तक बढ़ चुकी है. जिसके बाद दिल्ली (Delhi) में डीजल आज 65.96 रुपए प्रति लीटर,कोलकाता (Kolkata) में डीजल 67.71 रुपए प्रति लीटर,मुंबई (Mumbai) में डीजल 69.05 रुपए प्रति लीटर और चेन्नई(Chennai) में आज डीजल 69.72 रुपए प्रति लीटर में बिक रहा है. आपको बता दें पिछले दस दिनों में पेट्रोल के दाम में करीब 2 रुपए प्रति लीटर की कटौती हो चुकी है.जबकि डीजल के दाम में लगातार दूसरे दिन इजाफा देखने को मिला है.

विदेशी बाजार में रही क्रूड में मजबूती-

शुक्रवार को विदेशी बाजार में ब्रेंट क्रूड और WTI में मजबूती के साथ कारोबार दर्ज किया गया. ब्रेंट क्रूड का भाव 73 डॉलर प्रति बैरल के करीब और डब्ल्यूटीआई (WTI) कच्चा तेल में 63 डॉलर प्रति बैरल के ऊपर कारोबार हो रहा है. गुरुवार को मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (MCX) पर कच्चा तेल मई वायदा 54 रुपए की मजबूती के साथ 4,420 रुपए के स्तर पर बंद हुआ था.
मध्यपूर्व में तनाव बढ़ने से कच्चे तेल की कीमतों में मजबूती देखी जा रही है. इसके अलावा ओपेक की ओर से सप्लाई में अनिश्चितता से भी कीमतों को सपोर्ट मिल रहा है.

अमेरिका में बढ़ा क्रूड का स्टॉक-

अमेरिकी ऊर्जा विभाग (EIA) के ताजा आंकड़ों के मुताबिक पिछले हफ्ते अमेरिका में क्रूड के स्टॉक में 54.31 लाख बैरल की बढ़ोतरी हो गई है. EIA के मुताबिक उसके पिछले हफ्ते में अमेरिका में स्टॉक 39.63 लाख बैरल घटा था.

वहीं दूसरी ओर अमेरिकन पेट्रोलियम इंस्टीट्यूट (API) की ताजा रिपोर्ट के मुताबिक भी अमेरिका में कच्चे तेल का स्टॉक बढ़ गया है. API की रिपोर्ट के मुताबिक पिछले हफ्ते अमेरिका में कच्चे तेल का स्टॉक 86 लाख बैरल बढ़ गया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*