Tuesday , 21 May 2019
कर्मचारियों को 5 करोड़ शेयर देगी इंफोसिस, सीईओ पारेख को 10 करोड़ रुपए के शेयर मिलेंगे

कर्मचारियों को 5 करोड़ शेयर देगी इंफोसिस, सीईओ पारेख को 10 करोड़ रुपए के शेयर मिलेंगे

नई दिल्ली.देश की बड़ी आईटी कंपनी इंफोसिस ने अपने कर्मचारियों को करोड़ों रुपए के शेयर देने के प्लान को आगे बढ़ाया है. कंपनी की ओर से जारी बयान के मुताबिक, कंपनी के बोर्ड ने एक्सपेंडेड स्टॉक ऑनरशिप प्रोग्राम 2019 को मंजूरी दे दी है. इसके तहत कर्मचारियों को करीब 3700 करोड़ रुपए की कीमत वाले 5 करोड़ शेयर दिए जाएंगे. आपको बता दें कि कंपनी ने यह प्रोग्राम कर्मचारियों को लंबे समय तक अपने साथ जोड़ने के लिए बनाया है. कंपनी में नौकरी छोड़ने की दर बढ़कर 20 फीसदी हो गई है.
कर्मचारियों को मिलेंगे करोड़ों के शेयर- इंफोसिस सीईओ सलिल पारेख को 10 करोड़ रुपए के शेयर इन्सेंटिव के तौर पर देगी. सीओओ यू बी प्रवीण राव को 4 करोड़ रुपए के शेयर मिलेंगे. कर्मचारियों को परफॉर्मेंस के आधार पर इन्सेंटिव के नए प्रोग्राम के तहत शेयर दिए जाएंगे. इंफोसिस ने सीईओ के कंपनी ने गुरुवार को रेग्युलेटरी फाइलिंग में बताया कि शेयरधारकों की मंजूरी के बाद स्टॉक ऑनरशिप प्रोग्राम लागू हो जाएगा. साल 2015 की योजना के मुताबिक इंफोसिस समय के आधार पर शेयर देती थी लेकिन अब परफॉर्मेंस के आधार पर दिए जाएंगे.
इंफोसिस के सीईओ का कहना है कि कर्मचारी हमारी सबसे बड़ी संपत्ति हैं. स्टॉक ऑनरशिप प्रोग्राम के जरिए हम उन्हें कंपनी में हिस्सेदार बनाना चाहता हैं. उन्हें लंबी अवधि में कंपनी की सफलता से फायदा होगा. इस साल की मार्च तिमाही के आखिर तक इंफोसिस के कर्मचारियों की संख्या 2.28 लाख थी. कर्चमारियों के कंपनी छोड़ने की दर (एट्रिशन रेट) 20.4% थी. जबकि, साल 2018 की मार्च तिमाही में एट्रिशन रेट 19.5% थी. इंफोसिस 1995 से लगातार अपने कर्मचारियों को शेयर दे रही है. स्टॉक ओनरशिप प्रोग्राम के तहत ऐसे कर्मचारियों को शेयर दिए जाते हैं, जो कि अच्छा कार्य करते हैं. हालांकि कर्मचारी सात साल बाद ही इसको भुना सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*