Thursday , 20 June 2019

इस देश में फेक न्यूज फैलाना पड़ेगा मंहगा, होगी 5 साल की सजा

सोशल मीडिया पर सर्कुलेट होने वाली हर न्यूज सही हो ये जरूरी नहीं है इसी के चलते आज कल फेक न्यूज या कहें फर्जी खबरें सोशल मीडिया पर काफी तेजी से फैल जाती हैं. ऐसे में श्रीलंका सरकार ने सोशल मीडिया पर फर्जी खबरें और घृणा फैलाने वाले बयानों को लेकर सख्त कदम उठाया है. सरकार ने फर्जी खबरें फैलाने वाले लोगों के खिलाफ पांच साल की जेल की सजा का ऐलान किया है. इसके अलावा 10 लाख श्रीलंकाई रुपये का जुर्माना भी लगाया जाएगा.

Church

दरअसल श्रीलंका में 21 अप्रैल को ईस्टर के दिन हुए आत्मघाती हमलों के बाद से सोशल मीडिया पर कई तरह की फेक खबरें फैलाई जा रही थीं. इस घटना के बाद पूरे श्रीलंका में तनाव का माहौल फैल गया था. कुछ समुदाय के लोगों और अल्पसंख्यक मुस्लिमों के बीच हिंसक झड़पें भी हुई थीं. इस झड़प में तीन लोगों की मौत हो गई थी और सैकड़ों घरों, दुकानों, वाहनों और मस्जिदों को क्षति पहुंचा दी गई थी. इसके बाद ऐतिहात के तौर पर श्रीलंका प्रशासन ने अस्थायी रूप से सोशल मीडिया, जैसे फेसबुक, वॉट्सअप और वाइबर पर प्रतिबंध लगा दिया था.

इससे पहले सिंगापुर ने भी फेक न्यूज के बढ़ते चलन को रोकने के लिए बड़ा कदम उठाया है. वहां फेक न्यूज फैलाने पर जुर्माना और दस साल तक की जेल की सजा हो सकती है. साथ ही एक मिलियन सिंगापुर डॉलर (पांच करोड़ 14 लाख रुपये) तक का जुर्माना लगाया जा सकता है.

Download Udaipur Kiran App to read Latest Hindi News Today

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*