Tuesday , 18 June 2019

अब इग्नू के भी ऑनलाइन एंट्रेंस टेस्ट का आयोजन करेगी NTA

इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विद्यालय (इग्नू) में दाखिले के लिए भी नैशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) ही प्रवेश परीक्षा का आयोजन करेगी. एनटीए अब तक नीट, आईसीएआर एआईईई, जेईई मेंस, यूजीसी नेट और जवाहर लाल नेहरू यूनिवर्सिटी (जेएनयू) में प्रवेश परीक्षा का आयोजन कर चुकी है. दिल्ली यूनिवर्सिटी में भी प्रवेश परीक्षा के आयोजन की जिम्मेदारी एनटीए को ही सौंपी गई है. इग्नू के एमबीए में दाखिले के लिए ओपनमैट और जनवरी 2020 में बीएड प्रोग्रामों में दाखिले के लिए प्रवेश परीक्षा का आयोजन 27 जुलाई को देश भर के 100 से ज्यादा शहरों में होगा.

इग्नू की ओर से जारी एक बयान में कहा गया है, ‘कई उच्चतर शैक्षिक संस्थानों के लिए एनटीए ने कंप्यूटर आधारित प्रवेश परीक्षा का आयोजन किया है. एनटीए अंतरराष्ट्रीय मानकों का पालन करते हुए सक्षम और पारदर्शी तरीके से परीक्षा का आयोजन करती है. अब जेएनयू और दिल्ली यूनिवर्सिटी की तरह ही एनटीए इग्नू के लिए कंप्यूटर आधारित परीक्षा का आयोजन करेगी.

इग्नू क्षेत्रीय केंद्र जबलपुर के क्षेत्रीय निदेशक डॉ. एस. श्रीनिवास ने बताया कि इग्नू के वाइस चांसलर प्रो. नागेश्वर राव ने यह निर्णय इसलिए किया है कि एनटीए परीक्षाओं आयोजन पारदर्शिता, चौकसी और बेहतर प्रबंधन के साथ करती है. इसके अलावा यह एक सरकारी एजेंसी है. इसी चीज को देखते हुए हमने एनटीए को परीक्षा के आयोजन की जिम्मेदारी सौंपने का फैसला लिया है. उन्होंने कहा, ‘अगर इस प्रयोग के बेहतर नतीजे सामने आए तो इग्नू अपने अन्य लोकप्रिय प्रोग्रामों के लिए भी ऑनलाइन परीक्षा पर विचार करेगा.

प्रवेश परीक्षा के लिए जल्द ही ऑनलाइन पंजीकरण वेबसाइट  http://www.ntaignou.nic.in  पर शुरू होगा. इच्छुक अभ्यर्थियों इस बात पर ध्यान दें कि हार्ड कॉपी में आवेदन स्वीकार नहीं किया जाएगा. प्रोग्राम की पूरी डीटेल्स इग्नू की वेबसाइट http://www.ignou.ac.in पर उपलब्ध है. ऑनलाइन पंजीकरण के लिए आखिरी तारीख 1 जुलाई, 2019 है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*