Tuesday , 18 June 2019

गुमला में गर्मी का कहर: तीन नवजात बच्चों की दर्दनाक मौत

गुमला.झारखंड के गुमला जिले में अत्यधिक गर्मी से पिछले 3 दिन में तीन नवजात की मौत हो गई है. इन नवजात की उम्र क्रमश: तीन दिन, दो दिन और 15 दिन थी. सदर अस्पताल के पोस्टनेटल वार्ड (प्रसव धातृ कक्ष) में ही 2, जबकि एक की मौत घर से अस्पताल लाने के क्रम में हो गई.
अस्पताल में डॉक्टर ने जांच के बाद नवजात को मृत घोषित किया और बताया है कि अत्यधिक गर्मी नवजात सहन नहीं कर पाए. सदर अस्पताल के पोस्टनेटल वार्ड में 3 एसी और 13 सीलिंग पंखे हैं, लेकिन एसी काम नहीं करता है और पंखे गरम हवा फेंक रहे हैं. पोस्टनेटल वार्ड ऊपर की मंजिल पर होने के कारण कमरे गर्म हो जाते हैं, जिसका असर बच्चों की सेहत पर असर पड़ रहा है.
शिशु रोग विशेषज्ञ डॉ. राहुल देव ने बताया कि अस्पताल के पोस्टनेटल वार्ड में दो दिन में दो बच्चों की मौत हुई है, जबकि एक नवजात की अस्पताल लाने के क्रम में मौत हुई. बच्चों की मौत के तीन कारण हो सकते हैं. अत्यधिक गर्मी, दूध पीते समय सरकने पर बीमार बच्चे की मौत होती है, लेकिन जांच में पता चला है कि बच्चे बीमार नहीं थे. परिजनों ने भी बच्चों के बीमार होने की जानकारी नहीं दी थी. ज्यादा आशंका गर्मी से मौत की है. पोस्टनेटल वार्ड के गर्म वातावरण का असर नवजातों के स्वास्थ्य पर पड़ रहा है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*