Thursday , 20 June 2019

कर्नाटक सरकार का हुआ विस्तार, दो निर्दलीय विधायकों ने कैबिनेट मंत्री की ली शपथ

बेंगलुरु .कर्नाटक में मुख्यमंत्री एच डी कुमारस्वामी ने अपनी 13 महीने पुरानी जेडीएस-कांग्रेस गठबंधन सरकार का विस्तार किया है. बेंगलुरु में राजभवन में एक समारोह के दौरान दो निर्दलीय विधायकों ने कैबिनेट मंत्री की शपथ ली. बताया जा रहा है कि मंत्रिमंडल विस्तार का उद्देश्य विधायकों पर पकड़ मजबूत करना और लोकसभा चुनाव में बीजेपी की बड़ी जीत के दबाव में अपनी सरकार को कमजोर होने से बचाना है. दो निर्दलीय विधायकों आर शंकर और एच नागेश को राज्यपाल वजूभाई वाला ने पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई. कांग्रेस के सात बार के विधायक आर रामालिंगा रेड्डी को मंत्री नहीं बनाया गया. बता दें कि कांग्रेस विधायक दल के नेता सिद्धारमैया ने कुछ दिनों पहले कहा था कि रेड्डी को मंत्री बनाया जाएगा. मंत्रिमंडल में तीन स्थान खाली थे.
इनमें से एक कांग्रेस के मंत्री सी एस शिवल्ली का निधन और एक अन्य बीएसपी के मंत्री एन महेश के इस्तीफे से खाली हुआ था. जेडीएस के पास अभी मंत्रिमंडल में अपने कोटे की एक सीट बची हुई है. इससे पहले पार्टी के विधायक बी एम फारुख को मंत्री बनाने की अटकलें चल रही थी. मंत्रिमंडल में खाली स्थान भरने के पीछे कांग्रेस में असंतोष को समाप्त करने का विचार है. लेकिन यह देखना होगा कि इससे कांग्रेस के वरिष्ठ विधायकों की नाराजगी दूर होती है या असंतोष और बढ़ता है.
जेडीएस और कांग्रेस के नेतृत्व की चिंता अभी कम है क्योंकि उन्हें बीजेपी से कोई खतरा नजर नहीं आ रहा. ऐसा पता चला है कि बीजेपी का केंद्रीय नेतृत्व राज्य में जेडीएस-कांग्रेस गठबंधन सरकार को पलटने की जल्दबाजी में नहीं है. हालांकि, गठबंधन सरकार को अपने आंतरिक मतभेदों और कथित साजिशों से नुकसान हो रहा है. यह भी देखना होगा कि नाराज कांग्रेस विधायक पाला बदलकर बीजेपी में शामिल होते हैं या नहीं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*