Sunday , 21 July 2019

कलेक्टर ने किया गुरुकुलम आवासीय विद्यालय का निरीक्षण, विद्यार्थियों से की बातचीत

Bhopal, 13 जुलाई (उदयपुर किरण). Bhopal कलेक्टर तरुण पिथोड़े लगातार शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार के लिए प्रयास रहे हैं. इसी क्रम में उन्होंने शनिवार को आदिम जाति कल्याण विभाग द्वारा संचालित शासकीय गुरुकुलम आवासीय विद्यालय बाबडिय़ा कला का निरीक्षण किया. इस दौरान उन्होंने विद्यालय में अध्ययनरत छात्र-छात्राओं से बातचीत कर उनकी समस्याएं जानीं और पढ़ाई को लेकर आवश्यक टिप्स भी दिए.

बता दें कि कलेक्टर ने सरकारी स्कूलों की गुणवत्ता में सुधार के लिए Bhopal शहर में एक अभिनव पहल शुरू की है, जिसके अंतर्गत सप्ताह में एक दिन अधिकारी सरकारी स्कूलों में पहुंचकर विद्यार्थियों को पढ़ाते हैं और प्रतियोगिता परीक्षाओं को लेकर टिप्स भी देते हैं. इसी पहल के तहत कलेक्टर पिथोड़े शनिवार को गुरुकुलम आवासीय विद्यालय पहुंचे. यहां उन्होंने विद्यालय का निरीक्षण कर बच्चों से उनकी पढ़ाई के स्तर, गुणवत्ता, भोजन, रहन-सहन आदि की जानकारी ली. उन्होंने परिसर में निर्माणाधीन कन्या छात्रावास व स्टाफ क्वार्टर को शीघ्र पूर्ण कराने के निर्देश दिए. निर्माणाधीन द्वितीय तल के कार्यों को करने में आवश्यक सुरक्षा उपाय यथा जाली लगाने के निर्देश कलेक्टर द्वारा संबंधित अधिकारियों को दिए गए. कलेक्टर पिथोड़े ने विद्यार्थियों को 12वीं कक्षा में ही एआईईईई, जेईई, नीट और क्लेट जैसी परीक्षाओं के लिए तैयारी करने के लिए कोचिंग व्यवस्था के संबंध में भी निर्देश दिए. विद्यार्थियों से बातचीत में उन्होंने कौन किस-किस फील्ड में जाना चाहता हैं, इसकी जानकारी भी ली.

उल्लेखनीय है कि गुरुकुलम विद्यालय आदिम जाति कल्याण विभाग की महत्वाकांक्षी योजना है. इसमें इस वर्ष से 560 छात्र छात्राओं को सीबीएसई पद्धति से विद्याध्ययन कराया जा रहा है. प्राचार्य वायपी सिंह द्वारा संस्था में किये गए गुणवत्ता संवर्धन के प्रयासों की कलेक्टर ने सराहना भी की एवं अपेक्षा की कि भविष्य में संस्था उत्तरोत्तर जनजातीय वर्ग के विद्यार्थियों के दक्षता समवर्धन व विकास में अग्रणी रहेगी.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*