हरियाणा के किसानों के दल ने की सोनिया, प्रियंका एवं राहुल गांधी से मुलाकात

नयी दिल्ली. हरियाणा की किसान महिलाएं एवं पुरुषों का एक दल कांग्रेस की पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी, पार्टी महासचिव प्रियंका गांधी और राहुल गांधी से दस जनपथ पहुंचकर मुलाकात की और उन्हें उपहार भी दिए. कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने खुद यह जानकारी देते हुए शनिवार को बताया कि किसानों के इस दल में उनके परिवार के लिए इतनी जबरदस्त आत्मीयता थी कि वे अपने साथ घर पर बना घी, अचार आदि उपहार लेकर के भी आए अत्यंत घुल मिलकर श्रीमती गांधी और प्रियंका से बातचीत की.
श्री गांधी ने कहा “कुछ दिन पहले जब भारत जोड़ो यात्रा को जारी रखते हुए हम सोनीपत के एक गांव पहुंचे तो वहां के किसानों से मुझे बहुत प्यार और अपनापन मिला – खास कर किसान बहनों से. उन्होंने घर से बना कर लाया खाना खिलाया और परिवार के हिस्से की तरह सम्मान दिया. बस एक इच्छा जताई – दिल्ली देखने की. ये उनकी रोटी का ऋण था, उनके प्यार और सम्मान का कर्ज़, चुकाता कैसे नहीं. सभी को पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष, सोनिया गांधी जी के घर पर आमंत्रित किया और सभी बहुत खुशी के साथ आईं, इसके लिए उनका बहुत आभारी हूं.”
उन्होंने कहा “गौर करने वाली बात है कि वे सब कुछ न कुछ उपहार भी ले कर आईं थीं – कोई शुद्ध देसी घी, तो कोई घर का बना अचार – ऐसा होता है हमारे देश के किसानों का प्यार. आते ही वो मां और प्रियंका से घुल मिल गईं, जैसे सालों से उन्हें जानती हों. उनका हाल पूछा, अपना हाल सुनाया, सबने साथ खाना खाया और उन्होंने दिल्ली दर्शन भी किए.”
श्री गांधी ने आगे कहा “देश की समस्याओं से ले कर मेरे और प्रियंका के बचपन की नोक झोंक तक कई बातें हुई उनसे-और मुझे ये देख कर बहुत खुशी हुई कि वो हर बात से कितनी अवगत हैं, हर मुद्दे की जानकारी है. कानूनों से लेकर हर सरकारी नीति तक. जीएसटी और महंगाई से तो हर किसान परेशान है. हरियाणा में अग्निवीर के कारण युवाओं की परेशानी भी देख रहे हैं. वो मां और प्रियंका से प्रभावित थीं और मैं उन सभी की शक्ति देख कर – सच में, किसी भी काम को ले कर महिलाएं अगर मन बना लें, तो फिर उनके लिए कुछ नामुमकिन नहीं. भावुक हूं, सभी का प्यार पा कर, और उनकी मेज़बानी करने के सौभाग्य से.”


Posted

in

,

by

Tags: