Sunday , 28 November 2021
पाकिस्तान होते हुए अफगानिस्तान पहुंचेगा भारतीय गेहूं, रास्ता खोलने पर राजी हुई इमरान सरकार

पाकिस्तान होते हुए अफगानिस्तान पहुंचेगा भारतीय गेहूं, रास्ता खोलने पर राजी हुई इमरान सरकार

नई दिल्ली:पाकिस्तान की इमरान खान सरकार ने भारत को गेहूं को अफगानिस्तान भेजने के लिए अपने रास्तों के उपयोग के लिए हरी झंडी दे दी है. पाकिस्तानी प्रधानमंत्री के ऑफिसियल ट्विटर हैंडल से ट्वीट कर इस बात की जानकारी दी गई है. पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान ने आज कैबिनेट की बैठक में सभी मंत्रालयों को सहायता करने का निर्देश दिया है.

बता दें कि भारत ने पिछले महीने अफगानिस्तान को मानवीय सहायता के रूप में 50000 मीट्रिक टन गेहूं भेजने की घोषणा की थी. इसके बाद भारत ने पाकिस्तान के रास्तों के जरिए गेहूं भेजने की अनुमति देने का अनुरोध किया था. जिसके बाद अब इमरान खान की सरकार ने भारत के अनुरोध को स्वीकार करते हुए अफगानिस्तान की पाकिस्तान के रास्ते गेहूं भेजने का अनुरोध स्वीकार कर लिया है.

इसके साथ-साथ पीएम इमरान खान ने घोषणा की कि पाकिस्तान उन अफगान रोगियों की वापसी की सुविधा भी प्रदान करेगा जो इलाज के लिए भारत आए थे और वहीं फंस गए थे. इमरान खान ने अपने सभी मंत्रालयों को अफगानों को ज्यादा से ज्यादा सुविधा प्रदान करने का निर्देश दिया है.

इमरान खान ने 5 बिलियन रुपए की मानवीय सहायता को तत्काल शिपमेंट करने का आदेश दिया है. जिसमें 50000 मीट्रिक टन गेंहू, आपातकालीन चिकित्सा आपूर्ति समेत खाद्य वस्तुएं शामिल होंगी. इमरान खान के साथ बैठक पाकिस्तानी विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी, थल सेना प्रमुख जनरल कमर जावेद बाजवा समेत कई मंत्रियों और सैन्य अधिकारी शामिल हुए.