Saturday , 27 November 2021
अब सिंगल डोज वाली वैक्सीन से कोरोना के खिलाफ जंग, दिसंबर तक होगी स्पुतनिक लाइट की लॉन्चिंग

अब सिंगल डोज वाली वैक्सीन से कोरोना के खिलाफ जंग, दिसंबर तक होगी स्पुतनिक लाइट की लॉन्चिंग

नई दिल्ली: कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई में भारत को इस साल के अंत तक स्पुतनिक-लाइट वैक्सीन के रूप में एक और बड़ा हथियार मिलने जा रहा है. बुधवार को रशियन डायरेक्ट इन्वेस्टमेंट फंड (आरडीआईएफ) के सीईओ किरिल दिमित्रीव ने बताया कि दिसंबर तक भारत में स्पुतनिक लाइट वैक्सीन लॉन्च हो जाएगी. स्पुतनिक लाइट एक सिंगल डोज वैक्सीन है.

स्पुतनिक लाइट में भी वही कंपोनेंट है, जो स्पुतनिक-वी में है. स्पुतनिक वी को भारत और अन्य जगहों पर इमरजेंसी उपयोग के लिए अधिकृत किया गया है. लाइट टीके को कई देशों में मंजूरी भी मिल चुकी है लेकिन भारतीय विशेषज्ञ इस बात का पता लगाने में जुटे हुए है क्या भारतीय पर यह वैक्सीन अच्छा काम कर रही है या नहीं.

स्पुतनिक लाइट वैक्सीन को भारतीय आबादी पर तीसरे चरण की ब्रिजिंग परीक्षण करने के लिए ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DCGI) की पहले ही मंजूरी मिल चुकी है. डॉ रेड्डीज लैबोरेट्रीज ने भारत में स्पुतनिक वी वैक्सीन के तीसरे चरण का परीक्षण करने के लिए पिछले साल रूसी प्रत्यक्ष निवेश कोष (आरडीआईएफ) के साथ भागीदारी की थी.

द लैंसेट में प्रकाशित अध्ययन में बताया गया था कि स्पुतनिक लाइट ने कोविड-19 के खिलाफ 78.6 से 83.7 प्रतिशत प्रभावकारिता दिखाई, जो कि अधिकांश दो-शॉट टीकों की तुलना में काफी अधिक है. अध्ययन अर्जेंटीना में कम से कम 40,000 बुजुर्गों पर आयोजित किया गया था.