Sunday , 28 November 2021
पेंटागन बोला- इस साल के आखिरी तक इराक में खत्म होगा अमेरिकी सैन्य मिशन

पेंटागन बोला- इस साल के आखिरी तक इराक में खत्म होगा अमेरिकी सैन्य मिशन

वाशिंगटन:अमेरिका ने एलान किया है कि इस साल के खत्म होने से पहले वह इराक में युद्ध अभियान समाप्त करेगा. पेंटागन ने इसकी पुष्टि करते हुए कहा कहा कि इराक में अमेरिकी सैन्य मिशन  इस साल के अंत से पहले अपने इराकी समकक्ष जुमा इनाद के साथ बैठक के दौरान पूरा हो जाएगा.

पेंटागन के प्रवक्ता जॉन किर्बी ने शनिवार को कहा, ‘संयुक्त राज्य अमेरिका जुलाई 2021 के यूएस-इराक रणनीतिक वार्ता के दौरान की गई प्रतिबद्धताओं को बनाए रखेगा, जिसमें साल के अंत तक कोई अमेरिकी सेना युद्ध की भूमिका के साथ नजर नही आएगा.’

यह बयान अमेरिकी रक्षा सचिव लॉयड ऑस्टिन के साथ 20 नवंबर को बहरीन के मनामा में वार्षिक संवाद के दौरान इराक के रक्षा मंत्री जुमा इनाद सदुन अल-जबुरी  के साथ मुलाकात के बाद दिया गया था.

बयान में कहा गया है कि ऑस्टिन इस दौरान इराकी रक्षा मंत्री से पुष्टि करते हुए कहा  है कि इराकी सरकार के निमंत्रण पर देश के सुरक्षा बलों का समर्थन करने के लिए अमेरिकी सेना इराक में रहेगी. दोनों पक्षों ने इराक में अमेरिकी सैन्य मिशन के अगले चरण पर भी चर्चा की.  जो आईएसआइएस को हराने के अभियान के समर्थन में इराकी सुरक्षा बलों के साथ खुफिया जानकारी साझा करने, सहायता करने और साझा करने पर मिलकर कार्य करेंगे.

बता दें कि पेंटागन प्रमुख ने इराक के प्रधान मंत्री मुस्तफा कदीमी के आवास पर हालिया हमले की फिर से निंदा की और उम्मीद जताई कि इराक में नई सरकार का गठन शांतिपूर्वक आगे बढ़ेगा. यह बैठक बहरीन में प्रतिवर्ष आयोजित क्षेत्रीय सुरक्षा पर मनामा डायलॉग अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन के इतर हुई.