Thursday , 16 August 2018

खूब खिलखिलाया महिलाओं का मेला

No

उदयपुर, 12 अगस्त (उदयपुर किरण). हरियाली अमावस्या के दूसरे दिन उदयपुर में भरने वाला महिलाओं का मेला आज खूब खिलखिलाया. दोपहर में ग्रामीण युवतियों और महिलाओं की रेलमपेल रही तो शाम को शहरी क्षेत्र की महिलाओं से मेला परवान चढ़ा. मेले में घूमने आई युवतियों और महिलाओं के चेहरे पर उल्लास छाया था. मौसम सुहावना होने से मेला भी खूब जमा.

उल्लेखनीय है कि उदयपुर में हरियाली अमावस्या पर दो दिन का मेला भरता है. पहला दिन सभी के लिए होता है, लेकिन दूसरा दिन सिर्फ महिलाओं के लिए होता है. इसमें पुरुषों का प्रवेश वर्जित रहता है. रविवार को महिलाओं के मेले में दोपहर से ही रेलमपेल शुरू हो गई. रविवार होने से दिन भर खासी भीड़ रही. मेले का मुख्य स्थल फतहसागर की पाल और वहीं से कुछ दूरी पर स्थित सहेलियों की बाड़ी होता है. ऐसे में इस मार्ग पर यातायात पूरी तरह बंद रखा जाता है. शाम होते-होते तो सहेलियों की बाड़ी मार्ग पर तिल धरने तक की भी जगह नहीं थी. युवतियों और महिलाओं ने जमकर गोल-गप्पों, चाट-पकौड़ी, चकरी-डोलर का लुत्फ उठाया. सहेलियों की बाड़ी के भीतर चलने वाले फव्वारे भी आकर्षण का केन्द्र रहे. मेले में लोक कलाकारों की प्रस्तुतियों को भी देखने के लिए भीड़ रही.
मेले का यह क्रम सोमवार को भी जारी रहेगा. सावन के हर सोमवार की तरह इस तीसरे सोमवार पर भी शहर के गुलाबबाग में पारम्परिक रूप से सुखिया सोमवार का मेला भरेगा.

Report By Udaipur Kiran

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*