Tuesday , 21 March 2023

500 स्कूलों की बाउंड्रीवाल का विवरण फोटो सहित जिलाधिकारी ने देखा, शिथिलता बरते जाने पर चार्जशीट देने का दिया निर्देश

बस्ती (उत्तर प्रदेश):- अभियान के अन्तर्गत शुरू किए गये स्कूलों का बाउंड्रीवाल निर्माण में शिथिलता पाये जाने पर जिलाधिकारी श्रीमती प्रियंका निंरजन ने बनकटी, रूधौली के बीडीओ को चार्जशीट देने का निर्देश दिया है. उन्होने कुदरहॉ ब्लाक के माझाकला तथा शुभाउपुर गॉव में स्कूल के खराब बाउंड्रीवाल का निर्माण पाये जाने पर एबीएसए, एडीओ पंचायत तथा पूर्व ग्राम सचिव, तकनीकी सहायक, अवर अभियन्ता को चार्जशीट देने का निर्देश दिया है. उन्होने बीडीओ को चेतावनी देते हुए कार्य में सुधार करने का निर्देश दिया.
उल्लेखनीय है कि सभी 500 स्कूलों की बाउंड्रीवाल का विवरण फोटो सहित पीपीटी के माध्यम से जिलाधिकारी ने स्वयं देखा. इसमें कप्तानगंज, सल्टौआ, गौर ब्लाक का निर्माण कार्य संतोषजनक पाया गया. अधिकांश में बाउंड्रीवाल का रंगाई, पुताई तथा गेट निर्माण का कार्य अपूर्ण पाया गया, कुछ बाउंड्रीवाल की ऊचाई कम पायी गयी तथा बिना पिलर के निर्माण पाया गया. बनकटी ब्लाक के पिकौराशुक्ल प्राइमरी स्कूल के बाहर बाउंड्रीवाल से सटे कूड़े का ढेर पाये जाने पर जिलाधिकारी ने ग्राम सचिव तथा एडीओ पंचायत को कारण बताओं नोटिस जारी करने का निर्देश दिया. उन्होने डीपीआरओ को निर्देशित किया कि सफाई कर्मी लगाकर तत्काल कूड़ा साफ कराये.
समीक्षा में बस्ती सदर ब्लाक में 20 में 18, कप्तानगंज में 34 में 28, दुबौलिया में 24 मे 20, परसरामपुर में 28 मे 24, रामनगर में 31 में 24, रूधौली में 36 में 30, सॉउघाट में 39 में 37, विक्रमजोत में 41 मंे 28, सल्टौआ में 30 में 28, हर्रैया में 48 में 34, कुदरहॉ में 36 में 30, गौर में 67 में 58 बाउंड्रीवाल का निर्माण पूरा पाया गया. उन्होने निर्देश दिया कि कुछ स्कलों में काफी बड़ा मैदान है, जहॉ पर पार्क, खेल का मैदान तथा कीचन गार्डन तैयार किया जा सकता है.
उन्होने 163 जूनियर हाईस्कूल का क्षेत्र पंचायत निधि से कायाकल्प कराये जाने के लिए इस्टीमेट तैयार करने का निर्देश दिया. जिलाधिकारी ने कहा कि सबसे पहले छत मरम्मत करायी जायेंगी. इसके पश्चात् एमडीएम शेड, गेट से कक्षा तक एंव टायलेट तक पहुॅचने के लिए पाथवे, प्लेग्राउण्ड तैयार किया जायेंगा.
उन्होने कहा कि 436 विद्यालयों में विद्युतीकरण कराया जाना है. इसके अलावा पंचायत भवन, आगनबाडी केन्द्र में विद्युतीकरण कराये जाने के लिए आवेदन पत्र शुल्क के साथ संबंधित क्षेत्र के विद्युत कार्यालय को उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें. जिन परिसर में विद्युत पोल या ट्रांसफार्मर है, उसे भी बाहर सिफ्ट कराया जाय.
बैठक का संचालन बीएसए डा. इन्द्रजीत प्रजापति ने किया. बैठक में सीडीओ डा. राजेश कुमार प्रजापति, सीएमओ डा. आर.पी. मिश्रा, पीडी कमलेश सोनी, डीडीओ अजीत श्रीवास्तव, डीसीएनआरएलएम रामदुलार, डीसी मनरेगा संजय शर्मा, डीपीआरओ नमिता शरण, डीपीओ सावित्री देवी, नोडल अधिकारी, बीडीओ, सीडीपीओ, एमओआईसी तथा विभागीय अधिकारीगण उपस्थित रहे.

500 स्कूलों की बाउंड्रीवाल का विवरण फोटो सहित जिलाधिकारी ने देखा, शिथिलता बरते जाने पर चार्जशीट देने का दिया निर्देश