Tuesday , 28 March 2023

तीन निजी बैंकों को सैन्य खरीद में वित्तीय सेवाएं देने की मंजूरी मिली

नयी दिल्ली. रक्षा मंत्रालय ने सैन्य साजो-सामान की विदेशों में खरीद से संबंधित वित्तीय सेवाएं मुहैया कराने की मंजूरी निजी क्षेत्र के तीन बैंकों को दे दी है. इस तरह एचडीएफसी बैंक, आईसीआईसीआई बैंक और एक्सिस बैंक भारतीय सेना को विदेशों में साजो-सामान की खरीद के लिए वित्तीय सेवाएं मुहैया कराएंगे.
इसके पहले सिर्फ सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों को ही रक्षा मंत्रालय की विदेशी खरीद में वित्तीय सेवाएं देने की मंजूरी होती थी. लेकिन वित्त मंत्रालय के वित्तीय सेवा विभाग द्वारा सरकारी कामकाज के निष्पादन में निजी क्षेत्र के बैंकों को भी शामिल करने की पहल के तहत अब रक्षा मंत्रालय ने भी निजी बैंकों को गारंटी पत्र (एलओसी) और प्रत्यक्ष बैंक अंतरण जैसी सेवाएं देने की इजाजत दे दी है.
रक्षा मंत्रालय ने बृहस्पतिवार को इसकी घोषणा करते हुए कहा, ‘‘चुनिंदा बैंकों को 2,000 करोड़ रुपये के एलओसी कारोबार की मंजूरी दी जा सकती है. इसमें हरेक बैंक एक साल के लिए पूंजी एवं राजस्व दोनों ही मोर्चों पर 666 करोड़ रुपये आवंटित कर सकता है.’’
मंत्रालय ने कहा कि निजी क्षेत्र के इन बैंकों के प्रदर्शन की नियमित निगरानी की जाएगी ताकि जरूरत के हिसाब से आगे के कदम उठाए जा सकें.

तीन निजी बैंकों को सैन्य खरीद में वित्तीय सेवाएं देने की मंजूरी मिली