भाजपा के “NDA” से मुकाबला करने 26 विपक्षी दलों ने बनाया “INDIA”

बेंगलुरु. कांग्रेस नेता राहुल गांधी और तृणमूल कांग्रेस सुप्रीमो एवं पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी समेत विभिन्न विपक्षी दलों के नेताओं ने मंगलवार को राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन ( राजग) और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को अपने महागठबंधन भारतीय राष्ट्रीय विकासात्मक समावेशी गठबंधन (इंडिया) से अगले लोकसभा चुनाव में मुकाबले की चुनौती दी. देश के 26 प्रमुख विपक्षी दलों की आज यहां संपन्न मेगा राजनीतिक बैठक के बाद श्री गांधी ने मीडिया को संबोधित करते हुए कहा कि यह श्री मोदी और भाजपा की विचारधारा के खिलाफ लड़ाई है. उन्होंने कहा , “यह राजग बनाम इंडिया और नरेंद्र मोदी बनाम इंडिया की लड़ाई है. लाखों भारतीयों से देश की आवाज छीनी जा रही है. यह भारत की आवाज के लिए लड़ाई है और इसीलिए हमने यह इंडिया नाम चुना है.
उन्होंने कहा कि यह लड़ाई श्री मोदी और उनकी पार्टी भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की विचारधारा के खिलाफ भी है. उन्होंने कहा , “हम भारतीय संविधान, अपने लोगों की आवाज और इस महान देश के विचार की रक्षा के लिए कृतसंकल्पित हैं.” सुश्री बनर्जी ने केंद्र में सत्तारूढ़ राजग को ‘इंडिया’ का सामना करने की चुनौती दी. उन्होंने आरोप लगाया,“ सरकार का एक ही काम है सरकारें खरीदना और बेचना. भाजपा देश को बेचने और लोकतंत्र को खरीदने का सौदा कर रही है. यही कारण है कि वे स्वतंत्र एजेंसियों को काम नहीं करने देते.”
उन्होंने विपक्ष के संकल्प को बुलंद स्वर देते हुए कहा , “ ‘इंडिया’ जीतेगा, भाजपा हारेगी. इंडिया जीतेगा,देश जीतेगा.” ‘इंडिया’ से मुकाबला करने की राजग की क्षमता पर सवाल उठाते हुए उन्होंने कहा, “हमने एक वास्तविक चुनौती ली है. राजग, क्या आप इंडिया को चुनौती दे सकते हैं? भाजपा , क्या आप इंडिया को चुनौती दे सकते हैं? हम अपनी मातृभूमि से प्यार करते हैं. हम इस देश के देशभक्त लोग हैं. हम देश के लिए हैं, युवाओं के लिए हैं. किसानों के लिए, अच्छी अर्थव्यवस्था के लिए, दलितों के लिए, सभी के लिए हैं.”
उन्होंने कहा, “हमारी सारी चुनौती, फोकस प्रचार, अभियान और कार्यक्रम इंडिया के बैनर तले होंगे. अगर किसी को कोई चुनौती है, तो हो सके तो हमें पकड़ें. भारत को आपदा से बचाएं. भारत के लोगों को बचाएं.”
दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने आरोप लगाया कि राजग सरकार ने केंद्र में अपने नौ साल के कार्यकाल में देश की अर्थव्यवस्था को बर्बाद कर दिया है.
उन्होंने कहा, “सबसे अच्छी बात यह है कि आप द्वितीय श्रेणी का टिकट खरीदें और किसी भी ट्रेन में चढ़ें और आप पाएंगे कि जो रेलवे 4-5 साल पहले ठीक हुआ करती थी, उसे इन लोगों ने पूरी तरह से बर्बाद कर दिया है. राजग ने अर्थव्यवस्था को भी बर्बाद कर दिया और रेलवे, जहाज, आकाश, जमीन और भूमिगत हिस्से को भी बेच दिया. आज देश में हर व्यक्ति दुखी है – युवा, किसान, मजदूर, व्यापारी, उद्योगपति, गृहिणी, गृहिणी. कौन दुखी नहीं है.” उन्होंने कहा “सभी 26 पार्टियां अपने लिए नहीं, बल्कि देश को नफरत से बचाने और नये भारत के सपने के साथ इकट्ठा हुई हैं. एक ऐसा भारत जहां हर युवा को रोजगार मिले, जहां हर गरीब बच्चे को अच्छी शिक्षा मिले और हर बीमार व्यक्ति को उचित इलाज मिले. हमारा सपना एक ऐसे देश का है जहां शांति, प्रेम और प्रगति होगी न कि जहां के संसाधन कुछ लोगों को दे दिये जायें.”


Posted

in

,

by

Tags: